दूध में तुलसी मिलाकर पीने के फायदे

आइये जानते हैं दूध में तुलसी मिलाकर पीने के फायदे। तुलसी एक ऐसा चमत्कारिक पौधा है जो हमारी सेहत के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद साबित होता आया है। सर्दी-जुकाम जैसी आम समस्याओं को चुटकियों में दूर कर देने वाले तुलसी के पत्ते बहुत सी बीमारियों में राहत पहुंचाते हैं।

अगर उबलते हुए दूध में तुलसी के 2-3 पत्ते डालकर, इस दूध को खाली पेट पीया जाए तो आपकी सेहत को चौंकाने वाले फायदे मिल सकते हैं। ऐसे में क्यों ना आज, तुलसी और दूध के इस जादुई प्रभाव के बारे में जाना जाए। तो चलिए, आज आपको बताते हैं कि दूध में तुलसी मिलाकर पीने से कितने फायदे मिल सकते हैं।

दूध में तुलसी मिलाकर पीने के फायदे 1

दूध में तुलसी मिलाकर पीने के फायदे

तनाव को दूर भगाये – आये दिन रहने वाले तनाव ने अगर आपको भी तंग कर दिया है तो आप भी दूध में तुलसी डालकर पीना शुरू कर दीजिये क्योंकि गर्म दूध में मिली तुलसी नर्वस सिस्टम को रिलैक्स कर देती है। ऐसे दूध को पीने से स्ट्रेस हार्मोन भी कण्ट्रोल होने लगता है और चिंता और डिप्रेशन से भी बचाव होता है।

सिर दर्द में राहत दिलाये – अगर आपको अक्सर सिर दर्द रहने की शिकायत रहती है तो तुलसी मिला गर्म दूध आपको काफी आराम पहुंचा सकता है। इसके लिए आप रोज़ाना सुबह गर्म दूध में तुलसी मिलाकर पीना शुरू कर दीजिये। ऐसा करके आप धीरे-धीरे आराम महसूस करने लगेंगे।

सांस से जुड़े रोगों में आराम पहुंचाये – अस्थमा और साँस से जुड़े कई अन्य रोगों में अगर रोज़ाना सुबह तुलसी और दूध का सेवन किया जाए तो सांस से जुड़ी बीमारी कुछ ही दिनों में ठीक होने लगेगी क्योंकि तुलसी और दूध में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।

फ्लू से राहत दिलाये – तुलसी के दूध में फ्लू को जल्दी ठीक करने की क्षमता होती है। तुलसी में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेंटरी तत्व फ्लू के लक्षणों को दूर करके जल्दी ठीक होने में मदद करते हैं। तुलसी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुण बुखार का इलाज करने में भी मददगार साबित होते हैं।

दिल की सेहत का ख्याल रखे – दिल को मजबूत और स्वस्थ बनाये रखने के लिए सुबह खाली पेट दूध और तुलसी का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से दिल की सेहत बेहतर बनी रहती है और दिल से जुड़े रोग शरीर से काफी दूर रहते हैं।

किडनी के स्टोन को दूर करे – अगर किडनी में स्टोन यानी पथरी बनने की शुरुआत हो गयी हो तो दूध में तुलसी मिलाकर पीना शुरू कर देना चाहिए। ऐसा करने से स्टोन धीरे-धीरे गल जाता है यानि पथरी की समस्या दूर हो जाती है।

कैंसर से बचाव करे – शरीर को कोई भी बीमारी लगने के पीछे सबसे पहला कारण होता है इम्यून सिस्टम का कमज़ोर होना। लेकिन अगर रोज़ाना दूध में तुलसी मिलाकर पीएं तो इम्यून सिस्टम मजबूत बनता जाता है और आये दिन होने वाली बीमारियां शरीर से कोसों दूर रहने लगती हैं। यहाँ तक कि कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी शरीर का बचाव होता है।

दूध का रंग सफ़ेद क्योँ होता है

अब आप जान चुके हैं कि किस तरह दूध और तुलसी मिलकर आपकी सेहत का इतने बेहतर तरीके से ख्याल रख सकते हैं इसलिए अपने शरीर की प्रकृति को ध्यान में रखते हुए, इसका सेवन करना शुरू कर दीजिये और स्वस्थ शरीर और तनाव मुक्त मन पा लीजिये।

उम्मीद है जागरूक पर दूध में तुलसी मिलाकर पीने के फायदे कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल