इन देशों में शराब पीकर वाहन चलाने पर लगता है ऐसा भारी जुर्माना

262

शराब पीकर गाड़ी चलाना हमारे लिए बहुत घातक साबित हो सकता है ऐसे में हमारी जान भी जा सकती है। इसके लिए सरकार भी सन्देश जारी करती रहती है लेकिन हमारे भारत में घूसखोरी के चालते शराबी चालक सस्ते में छूट जाते हैं। लेकिन बाकी देशों में ऐसा नहीं होता दुनिया के कई ऐसे देश हैं जहाँ शराब पीकर गाडी चलाना बहुत महंगा पड़ता है। इन देशों में शराब पीकर गाड़ी चलाने पर भारी भरकम जुर्माना वसूला जाता है। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही देशों के बारे में जहाँ शराब पीकर गाडी चलाने पर सख्त क़ानून बने हैं।

डेनमार्क

डेनमार्क में अगर कोई वाहन चालक शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाता है तो उस पर जुर्माने के तौर पर उसकी एक महीने की सैलरी जितना जुर्माना लगाया जाता है।

जर्मनी

जर्मनी में भी शराब पीकर गाडी चलाने पर सख्त कानून बने हैं, यहाँ अगर कोई शराब पीकर गाडी चलाते हुए पकड़ा जाता है तो उस पर 500 यूरो का जुर्माना लगाया जाता है साथ ही चालक का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द कर दिया जाता है।

यूके

यूके में भी शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले चालक को बक्शा नहीं जाता, उस चालक को सजा के तौर पर 3 से 6 महीने की जेल होती है। इसके अलावा जुर्माने के तौर पर अनिश्चित राशि वसूली जाती है साथ में उसका ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द कर दिया जाता है।

इटली

इटली में अगर कोई चालक शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाता है तो उससे जुर्माने के तौर पर 500 यूरो की राशि वसूली जाती है साथ ही उसका ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द कर दिया जाता है।

पुर्तगाल

पुर्तगाल में शराब पीकर गाड़ी चलाने का जुर्माना 250 यूरो है साथ ही कुछ परिस्थितियों में चालक का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है।

स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड में शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले चालक को जुर्माने के तौर पर 500 स्विस फ्रांक चुकाने पड़ते हैं साथ ही उसका ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द कर दिया जाता है।

स्पेन

स्पेन में भी शराबी चालक को जुर्माने के तौर पर 500 यूरो चुकाने पड़ते हैं और कुछ ख़ास परिस्थितियों में चालक का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है।

नीदरलैंड्स

नीदरलैंड्स में शराबी चालकों से 325 यूरो का जुर्माना वसूला जाता है और कुछ परिस्थितियों में चालक का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है।

भारत

भारत में शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकडे जाने पर 200 रुपये तक जुर्माना या अधिकतम 6 महीने की जेल या दोनों का कानून बना है।

Source

Add a comment