मिलावटी दूध पहचानने का तरीका

आज के समय में हर खानपान की वस्तुओं में मिलावट की जा रही है। इसी के चलते अगर आप खुद सजग नहीं है तो आप एक बहुत ही बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं। आज हम आपको मिलावटी दूध में प्रयोग किए जाने वाले केमिकल से बचने के तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से यह पता लगा सकेंगे कि आपके दूध में मिलावट है या नहीं।

  1. एक कांच के गिलास में दूध में और एक मोमबत्ती जलाएं अब इस मोमबत्ती के करीबन 1 फीट ऊपर दूध से भरे गिलास को ले जाएं अगर आपको गिलास के अंदर मोमबत्ती की लौ दिखाई दे रही है तो दूध असली है। यदि लो फैली हुई दिखाई दे रही है तो इसका मतलब यह है कि मिलावटी दूध है।
  2. आधे कप दूध में रफ्तार से पानी मिलाए यदि उसमें खूब सारे झाग बनते हैं तो समझ लें कि इसमें डिटर्जेंट की मिलावट की गई है।
  3. थोड़ा सा दूध ले और उसे हथेली पर रगड़ कर देखें यदि वह कुछ चिकना लगे तो समझ लीजिए कि इस में मिलावट है।
  4. दूध अगर गर्म होने के बाद पीला दिखने लगे तो समझ लीजिए कि इसमें यूरिया मिलाया गया है।
  5. दूध की कुछ बूंदे एक कटोरी में डालें और उसमें हल्दी मिलाएं अगर हल्दी तुरंत गाड़ी ना हो तो इसका मतलब की मिलावटी दूध है।
  6. दूध को सामान्य से ज्यादा समय तक के लिए उबालें अगर मलाई पीले रंग की जमी है तो इसमें यूरिया केमिकल मौजूद है।
  7. गर्म दूध को ठंडा करने के बाद इसमें नीबू डालें अगर दूध फट जाता है तो यह असली है अगर यह नहीं फटता तो दूध में मिलावट है।
  8. अंगूठे पर कुछ दूध की बूंदें डालें यदि वह बहता नहीं है और निशान छोड़ देता है तो समझ लीजिए कि दूध में पानी मिला हुआ है।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“घर बैठे चेक करें की घी असली है या नकली”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment