दुबई में खुला है ऐसा पार्क जहां वर्कआउट करने से बनेगी बिजली

आज हम आपको दुबई के एक ऐसे पार्क के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर वर्कआउट करने से बिजली बनेगी। यह बात सुनने में थोड़ी सी अजीब लगती है लेकिन यह नवीनतम टेक्नोलॉजी का एक उत्कृष्ट नमूना है।

इस पार्क को हैप्पीनेस पार्क कहा जाता है जिस को वहां की भाषा में अल सदा नाम दिया गया है। इस पार्क की खासियत यह है कि यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी लाया है जहां पर लोग एक्सरसाइज करेंगे तो बिजली बनेगी यानी की जितनी ज्यादा एक्सरसाइज उतनी ज्यादा बिजली।

यहां की वर्कआउट मशीनों पर इनोवेटिव उपकरणों का इस्तेमाल किया गया है जो गतिज ऊर्जा को बिजली में बदलने में सक्षम है। दुबई खुशहाली की तरफ बड़ी ही दृढ़ता से काम कर रहा है और यह उसके और एक पहला कदम है। वही वहां पर मौजूद कई ऑफिशियल्स ने यह बताया कि सोसायटी सेटिस्फेक्शन सर्वे के अनुसार 87 प्रतिशत कस्टमर 95% संतुष्ट हैं।

यानी कि इस पार्क की वास्तविकता बहुत ही सही दिशा में जा रही है। दुबई के अनुसार यहां की महिलाएं फैमिली टाइम यहां पर शेयर कर सकती है जिसके द्वारा उनके परिवार भी खुश रहेंगे। यहां पर 8 मशीन लगाई गई है हर घंटे 800 वाट बिजली पैदा करती है। हम आशा करते हैं की अन्य देश भी इस प्रकार का कदम उठाएंगे।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment