दुबई की ऐसी खूबसूरत जगहें जो आपको हैरान कर देंगी

166

यूं तो दुनिया भर में घूमने फिरने के लिए बहुत सी जगहें हैं लेकिन पर्यटकों के दिल में दुबई एक अलग जगह रखता है। अलग अलग डिजाईन वाली ऊंची-ऊंची इमारतें देखते ही बनती हैं। मानों इमारतों के बीच कलाकारों ने अपनी कल्पना उतारकर रख दी हो। लैविश लाइफ स्टाइल, इम्पोर्टेड गाड़ियों, कसिनो और सूफी संगीत से सजी यहां की शाम लोगों का दिल जीत लेती है। पर्यटकों के दुबई आने का एक मुख्य कारण ये भी है कि ये टैक्स फ्री देश है। पर्यटक यहां पर सी फेसिंग रेस्टोरेंट, होटल्स और नाइट सफारी का लुत्फ उठाते हैं। दुबई में आपको दुनियाभर के बेहतरीन आर्किटेक्चर देखने को मिल जाएंगे। तो आइए जानते हैं दुबई की ऐसी ही खूबसूरत जगहों के बारे में जो आपको हैरान कर देंगी।

1. मिरेकल गार्डन- दुबई को मस्ती और साइट सीन का शहर कहा जाता है। इस शहर में ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें देखकर आपको यकीन नहीं होगा। वैसे तो यह एक रेगिस्तानी शहर है लेकिन यहां पर आपको फूलों से भरा हुआ मिरेकल गार्डन देखने को मिल जाएगा। जिसे देखकर आपको अपनी आंखों पर विश्वास नहीं होगा। इस गार्डन में आपको फूलों से बनी अलग-अलग तरह की आकृतियां देखने को मिल जाएंगी। जिन्हें देखकर आप निश्चित तौर पर हैरान रह जाएंगे।

2. मारियाना- दुनिया के धनी देशों की लिस्ट में दुबई का नाम शुमार है। यहां के मारियाना के लोग दीवाने हैं। ऊंची-ऊंची इमारतों के बीच चलते क्रूज इसकी अमीरी का नमूना आपको दे देंगे।

3. जुमेराह- दुबई का जुमेराह बीच दुनिया के बेहतरीन और खूबसूरत बीचों में से एक है। इसकी खूबसूरती दर्शकों को अपना दिवाना बना देती है। इसे देखने के लिए लाखों लोग हर साल दुबई आते हैं।

4. क्रीक- दुबई का क्रीक काफी शानदार है। यहां जो भी आता है इसकी सुंदरता को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाता है।

5. म्यूजियम- दुबई की खूबसूरती में म्यूजियन बिलकुल वैसे है जैसे सोने पर सुहागा होता है। यहां पर मौजूद कई तरह की कलाकृतियां पर्यटकों के दिल में अपनी जगह बना लेती है जिसे देखने के लिए बार-बार वो इस देश में आने की इच्छा रखते हैं।

6. मैडिनेट जुमेराह- मैडिनेट जुमेराह दुबई की एक और खासियत है। यहां से आप सीधे बुर्ज अल अरब को देख सकते हैं। अगर आपको अच्छी खरीदारी करने के साथ ही टॉप क्वालिटी के रेस्टोरेंट का मजा लेना है तो यह आपके लिए इस शहर में बिलकुल सही जगह है। पीने का शौक रखने वालों के लिए यहां बार की भरमार है।

7. बुर्ज खलीफा- दुनिया की सबसे ऊची इमारत बुर्ज खलीफा के बारे में हर किसी ने सुना ही होगा। दुबई में स्थित इस इमारत की ऊंचाई 829.8 मीटर है।

8. बुर्ज अल अरब- अपनी लैविश लाइफस्टाइल के लिए मशहूर दुनिया का बुर्ज अल अरब दुनिया के आलीशान होटलों की सूची में शामिल है।

9. दुबई मॉल- दुनिया के पर्यटकों को अपनी ओर खींचने में दुबई के मॉल का काफी बड़ा हाथ है। इस मॉल के अंदर आपको एक्वैरियम, आइस स्केटिंग, दुकाने और थिएटर देखने को मिलेंगे। जिसकी वजह से आप बार-बार यहां आना चाहेंगे।

10. द पाम- आखिरी में दुबई में स्थित द पाम का नाम आता है। लोग इसे देखने के बाद इसकी खूबसूरती के कायल हो ही जाते हैं।

“दुनिया की ये जगहें, जहाँ लोगों का मरना है मना … जानिये क्यों ?”
“दुनिया की 10 सबसे हैरतअंगेज जगहें”
“दुनिया की 9 रहस्यमयी जगह जहां हम नहीं जा सकते”

Add a comment