दुबई के प्रसिद्ध टूरिस्ट स्थल

आइये जानते हैं दुबई के प्रसिद्ध टूरिस्ट स्थल के बारे में दुबई का नाम सुनते ही ऊँची और आलिशान इमारतें, शानदार मॉल्स और नाइटलाइफ का ख्याल आता है। इतना ही नहीं, दुबई अपने सख्त कानून के लिए भी जाना जाता है और यहाँ सबसे ज्यादा आबादी भारतीयों की है।

इतनी तारीफें सुनने के बाद अगर आप दुबई की सैर का मन बना रहे हों तो दुबई के ख़ास टूरिस्ट प्लेसेज के बारे में भी जान लीजिये ताकि दुबई घूमने का आपका इरादा पक्का हो जाएँ और वहां जाने पर आपको घूमने में आसानी भी हो। तो चलिए, आज आपको दुबई की सैर कराते हैं।

दुबई के प्रसिद्ध टूरिस्ट स्थल 1

दुबई के प्रसिद्ध टूरिस्ट स्थल

बुर्ज खलीफा – दुबई घूमने के दौरान आप दुनिया की सबसे ऊँची इमारत को देखने का आनंद भी उठा सकते हैं क्योंकि दुबई में स्थित 829.8  मीटर ऊंचाई वाली इमारत बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊँची इमारत है।

बुर्ज अल अरब – दुनिया की सबसे आलीशान होटलों में शुमार ‘बुर्ज अल अरब’ दुबई की पहचान है। बुर्ज अल अरब का मतलब है- अरब का टावर, इस टावर को शहर से बाहर एक छोटे से टापू पर बनाया गया है और ये शानदार होटल हर तरह की सुविधा से सुसज्जित है और यहाँ जाना किसी सपने को जीने जैसा अनुभव कराता है।

जुमेराह – दुनिया के उम्दा बीचों में से एक जुमेराह बीच  है, जो अपनी खूबसूरती और लोकेशन से हर पर्यटक का दिल जीत लेता है।

म्यूजियम – दुबई का म्यूजियम भी इस शहर की तरह बेमिसाल है। यहाँ मौजूद कलाकृतियां ट्यूरिस्ट को बार -बार यहाँ आने के लिए प्रेरित करती हैं।

दुबई क्रीक – दुबई में मौजूद खारे पानी की खाड़ी (क्रीक) का नज़ारा भी देखते ही बनता है। इसकी सुंदरता देखकर पर्यटक चकित होने के साथ आनंदित भी होते हैं।

मैडिनेट – दुबई में मैडिनेट जुमेराह की अपनी खासियत है। यहाँ से बुर्ज अल अरब को आसानी से देखा जा सकता है। यहाँ रेस्त्रां, बार और मार्केट की भरमार है।

मॉल – दुबई की लग्जरियस लाइफस्टाइल का नज़ारा यहाँ के मॉल्स में देखा जा सकता है जिनकी बनावट ही इतनी खूबसूरत है कि ट्यूरिस्ट देखते रह जाते हैं। यहाँ मौज मस्ती और शॉपिंग के बहुत से बेहतरीन ऑप्शंस मौजूद हैं जो पर्यटकों को खुश करने के लिए काफी हैं।

संयुक्त अरब अमीरात का ये प्रसिद्ध शहर दुबई अपनी फैमिली को घुमाने के लिए एक परफेक्ट प्लेस है जहाँ होटल्स रेस्त्रां की भरमार है, शॉपिंग के ढेरों बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं और बेहतरीन मेहमान नवाजी भी है।

ऐसे में इन छुट्टियों में दुबई की सैर का प्लान बना लीजिये और सपनों सी सजी, चकाचौंध से भरी दुनिया में पहुँच जाइये और खूब मजे करिये।

उम्मीद है जागरूक पर दुबई के प्रसिद्ध टूरिस्ट स्थल कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल