दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान, जहाँ हर दिन दफनाए जाते हैं सैंकड़ों शव

जन्म और मृत्यु जीवन के अटल सत्य हैं आज तक कोई इससे बच नहीं पाया है। मृत्यु के बाद हर शव को कब्रिस्तान ले जाया जाता है। जहाँ हिन्दू धर्म के लोग शव को जलाते हैं तो वहीँ मुस्लिम धर्म में शव को दफनाया जाता है। यूँ तो दुनिया के हर कोने में कब्रिस्तान मौजूद हैं लेकिन आज हम आपको दुनिया के सबसे बड़े कब्रिस्तान के बारे में बताने जा रहे हैं हर दिन सैकड़ों शव दफनाए जाते हैं। दुनिया के इस सबसे बड़े कब्रिस्तान में करीब 50 लाख से भी ज़्यादा शव दफन हैं। पीस वैली के नाम से जाना जाने वाला ये कब्रिस्तान इराक के नजफ़ शहर में स्थित है।

इराक में होने वाले आतंकी हमलों के चलते यहाँ हर रोज़ 200 से ज़्यादा शवों को दफनाया जाता है। अब तक 50 लाख शिया मुस्लिमों के शव इस कब्रिस्तान में दफनाए जा चुके हैं।

biggest-graveyard1 दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान, जहाँ हर दिन दफनाए जाते हैं सैंकड़ों शव

इस कब्रिस्तान से जुड़ी ख़ास बातें ये है कि ये कब्रिस्तान सिर्फ इराकवासियों के लिए ही नहीं है और ये कब्रिस्तान इतना बड़ा और विशाल है कि हर साल लाखों लोग सिर्फ इसे देखने के लिए यहाँ आते हैं।

ISIS से पहले यहाँ हर साल दफनाए जाने वाले लोगों की संख्या 80 से 120 तक होती थी लेकिन अब यहाँ हर दिन करीब 150 से 200 लोग दफनाए जाते हैं।

biggest-graveyard2 दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान, जहाँ हर दिन दफनाए जाते हैं सैंकड़ों शव

इस कब्रिस्तान में मकबरा भी बना हुआ है। ISIS से मुकाबला होने से पहले लड़ाके इस जगह ज़रूर आते हैं और ये मन्नत मांगते हैं कि अगर जंग में उनकी मौत हो जाए तो उन्हें इसी कब्रिस्तान में दफनाया जाए। इन कब्रों को ईंटों,प्लास्टर और कैलीग्राफी से सजाया भी जाता है।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“दुनिया के सबसे भीड़भाड़ वाले शहर”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment