दुनिया के 10 सबसे अनोखे जानवर जो बिकते हैं लाखों करोड़ों में

1135

यूँ तो कुत्ते, बिल्ली, तोते इत्यादि पालतू जानवरों को लोग अपने घरों में पालते हैं लेकिन इनमे भी कुछ ऐसी प्रजातियां ऐसी होती हैं जिन्हे हर कोई अपने घर में पालने की हिम्मत नहीं जुटा पाता, इसलिए नहीं की ये बहुत खतरनाक हैं बल्कि इसलिए क्योंकि ये जानवर सबसे अनोखे हैं जिनकी कीमत लाखों करोड़ों में होती है। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही अनोखे जानवरों के बारे में जो लाखों करोड़ों की कीमत में बिकते हैं जिस कारण इन्हे खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है।

1. टूकेन

टूकेन एक पक्षी की प्रजाति होती है और दुनिया भर में इसकी लगभग 40 अलग-अलग प्रजातियां पाई जाती है। इन पक्षियों की चोंच लम्बी और रंगीन होती है जो इन्हे बेहद आकर्षक और खूबसूरत बनाती है। इनकी इसी खूबसूरती के कारण ये पक्षी 5000 से 10,000 डॉलर तक की कीमत में बिकते हैं।

2. डी ब्राज्जा मंकी

डी ब्राज्जा मंकी अक्सर मध्य अफ्रीका के लेटलैंड्स में पाए जाते हैं। ये एक दुर्लभ प्रजाति की बन्दर हैं जिनकी संख्या काफी घट चुकी है। लेकिन ये बाकी बंदरों से दिखने में काफी अलग होते हैं और इनकी ख़ास बात ये है की ये किसी भी जगह पर अपने आप को छुपाने में माहिर होते हैं। डी ब्राज्जा मंकी की कीमत है करीब 7,000 से 10,000 डॉलर।

3. हाइसिंथ मकाउ

हाइसिंथ मकाउ दुनिया का सबसे प्रसिद्द और पसंदीदा पालतू जानवर है। साधारण तोते से काफी बड़े आकार वाले ये हाइसिंथ मकाउ दिखने में बहुत सुन्दर होते हैं और इनमे शब्दों को सीखने की भी गजब की क्षमता होती है। इसी कारण इनकी कीमत करीब 14,000 डॉलर होती है।

4. पाम काकातुआ

पाम काकातुआ एक दुर्लभ प्रजाति का पक्षी होता है जो पक्षियों में सबसे महंगी कीमत वाला पक्षी मना जाता है। काले रंग के इस पक्षी के सिर पर हुड और चोंच के पास लाल स्पॉट होता है जो इसे काफी अनोखा और सुन्दर बनता है। पाम काकातुआ पक्षी करीब 16,000 डॉलर तक का बिकता है।

5. स्टैग बीटल

स्टैग बीटल दुनिया का सबसे दुर्लभ प्रजाति वाला जीव है जो महज 2 से 3 इंच तक के आकार का होता है। लेकिन कीमत के मामले में इसे बिलकुल भी छोटा ना समझना क्योंकि ये दुनिया के सबसे महंगे जीवों में से एक है। आपको बता दें एक जापानी को इसकी अब तक की सबसे बड़ी कीमत मिली है और वो है लगभग 89,000 डॉलर।

6. सफेद शेर

साधारणतः दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले सफ़ेद शेरों की प्रजाति शेरों की सबसे दुर्लभ प्रजाति मानी जाती है। हालाँकि इन शेरों की संख्या काफी घटती जा रही है जो अब कम होते होते सिर्फ 300 के करीबन बचे हैं। लेकिन कीमत के मामले में ये शेर किसी से पीछे नहीं है इनकी कीमत है करीब138,000 डॉलर। सफ़ेद शेरों में इनके बच्चों की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है।

7. सर लैंसलॉट एनकॉर

कुत्तों की इस सबसे अनोखी प्रजाति को क्लोन प्रोसीजर के जरिये बनाया गया है और इसी खासियत की वजह से इनकी कीमत करीब 155,000 डॉलर तक होती है।

8. ग्रीन मंकी

नाम से आपको ये शायद बन्दर लग रहा होगा लेकिन ये एक घोडा है जो काफी दुर्लभ और सुन्दर होता है। ये घोडा बेहद ताकतवर भी होता है और एक बार जब इसे दौड़ में भगाया गया तब इसने 8 का सफर सिर्फ 9.8 सेकंड में ही पूरा कर लिया था। अपनी ऐसी ही खूबियों के कारण इस खूबसूरत घोड़े की कीमत है करीब 16 मिलियन डॉलर।

9. लैवेंडर एल्बिनो बॉल पाइथन

इस तरह के अजगरों की स्किन पर पीले स्पॉट होते हैं और इनकी ऑंखें लाल होती है। अगर ये सिमट कर बैठे हों तो किसी बॉल जैसे लगते है लेकिन दिखने में काफी खूबसूरत होते हैं और इसी के चलते कुछ लोग इन्हे पालते भी हैं। अपनी इन्ही खूबियों की वजह से इनकी कीमत होती है करीब 40,000 डॉलर।

10. तिब्बती मैस्टिफ

ये एक तिब्बती कुत्ता होता है जो दिखने में किसी शेर से कम नहीं लगता। ये भूरे, काले, सफ़ेद सहित कई तरह के रंगों के होते हैं जिनके शरीर बालों से ढका होता है। ये दिखने में ही शेर जैसे नहीं होते बल्कि ये शेर जैसी ताकत भी रखते हैं इसी कारण लोग इन्हे अपनी सुरक्षा के लिए घरों में पालकर रखते हैं। इन कुत्तों की कीमत होती है करीब 5,82,000 डॉलर।

“अजीबोगरीब विश्व रिकार्ड्स के बादशाह हैं ये विचित्र जानवर”
“पालतू जानवरों की दुनिया के कुछ बेहद दिलचस्प आंकड़े”
“दुनिया के 10 सबसे खूंखार जानवर, जरा बचके रहना इनसे”
“इन खतरनाक जानवरों से हो जाए सामना तो इस तरह करें अपना बचाव”

Add a comment