दुनिया के 10 सबसे लोकप्रिय खेल

पूरी दुनिया में खेलों को लेकर सबसे ज्यादा क्रेज़ है। कुछ देशों में तो लोकप्रियता का आलम यह है कि किसी ख़ास मैच के दिन वहां के ऑफिस तक बंद रहते हैं। अपने देश में लोकप्रियता के मामले में क्रिकेट सबसे ऊपर है लेकिन बाकी अलग अलग देशों में अन्य खेल काफी पॉपुलर हैं। इस लेख में हम आपको पूरी दुनिया के कुछ मशहूर खेलों और उनकी लोकप्रियता के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं कि कुछ ऐसे सबसे लोकप्रिय खेल जिन्हें देखने वालों की संख्या लाखों में है।

1. फुटबाल – फुटबाल दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल में से एक है और लगभग 160 देश इस खेल को खेलते हैं। इसमें दो टीमें होती हैं और हर एक टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इसका संचालन ‘फीफा’ यानी ‘फेडरेशन इंटरनेशनल डी फुटबाल एसोसिएशन’ करता है। फ़ुटबाल की सबसे लोकप्रिय प्रतियोगिता फीफा विश्व कप है।

football दुनिया के 10 सबसे लोकप्रिय खेल

2. रग्बी – रग्बी दुनिया भर में सार्वधिक लोकप्रिय खेलों में से एक है। इसके दो प्रारूप हैं एक रग्बी लीग और दूसरा रग्बी यूनियन। न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका का यह राष्ट्रीय खेल है। रग्बी लीग में 13 और रग्बी यूनियन में 15 खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं।

rugby दुनिया के 10 सबसे लोकप्रिय खेल

3. टेनिस – टेनिस, विश्व के करोड़ों लोगों के बीच बहुत ही लोकप्रिय है। यह खेल दो टीमों के बीच खेला जाता है जिसमें 2 या 4 खिलाड़ी होते हैं जिन्हें सिंगल्स या डबल्स कहते हैं। टेनिस की चार स्पर्धाएं जैसे ऑस्ट्रलियन ओपन, फ्रेंच ओपन, विम्बलडन और अमेरिकन ओपन होती हैं जिन्हें ग्रैंड स्लेम कहा जाता है।

tennis दुनिया के 10 सबसे लोकप्रिय खेल

4. क्रिकेट – यह खेल भी पूरे विश्व में बहुत लोकप्रिय है। यह खेल दो टीमों के बीच होता है जिसमें एक टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं। इस खेल के तीन प्रारूप हैं- वनडे, टेस्ट क्रिकेट और टी20। क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट क्रिकेट विश्व कप होता है जो हर चार साल में एक बार खेला जाता है।

cricket दुनिया के 10 सबसे लोकप्रिय खेल

5. बैडमिन्टन – बैडमिन्टन में भी टेनिस की ही तरह 2 या 4 खिलाड़ी खेल सकते हैं जिसे सिंगल्स या डबल्स कहा जाता है। यह खेल तीन भाग में होता है और हर भाग में 21 प्वाइंट्स लेने होते हैं और जो खिलाड़ी 21 प्वाइंट्स के साथ दो भाग को जीत लेता है उसे विजेता घोषित किया जाता है।

badminton दुनिया के 10 सबसे लोकप्रिय खेल

6. बास्केटबाल – यह दुनिया के लगभग हर देश में देखा जाने वाला लोकप्रिय खेल है। इसमें दो टीमें हिस्सा लेती हैं और प्रत्येक टीम में पांच खिलाड़ी होते हैं। इन खिलाड़ियों को 10 फुट ऊँचे एक गोल पोस्ट में बाल को डालकर अंक लेना होता है।

basketball दुनिया के 10 सबसे लोकप्रिय खेल

7. हॉकी – हॉकी भी विश्व के काफी देशों में खेला जाने वाला खेल है। भारत का यह राष्ट्रीय खेल भी है। इसमें भी फ़ुटबाल की तरह दो टीमें होती हैं जिनमे 11 खिलाड़ी होते हैं।

hockey दुनिया के 10 सबसे लोकप्रिय खेल

8. बेसबाल – बेसबाल भी ओलम्पिक में खेले जाने वाले लोकप्रिय खेलों में से एक है। इसमें दो टीमें भाग लेती हैं और हर टीम में 9 खिलाड़ी होते हैं। सबसे पहले यह खेल इंग्लैण्ड में खेला गया था।

baseball दुनिया के 10 सबसे लोकप्रिय खेल

9. तैराकी – तैराकी में भी विश्व के कई देश भाग लेते हैं और यह ओलम्पिक में भी खेला जाता है। इस खेल के चार रूप होते हैं- ब्रेस्ट स्ट्रोक, बैक स्ट्रोक, बैक क्रॉल और फ्री स्टाइल।

swimming दुनिया के 10 सबसे लोकप्रिय खेल

10. एथलेटिक्स – एथलेटिक्स पूरी दुनिया में खेला जाने वाला सार्वधिक लोकप्रिय खेल है। इस खेल में दौड़, हाई जम्प, लॉन्ग जम्प, गोला फेंकना, रस्सी कूदना आदि शामिल होते हैं।

Athletics दुनिया के 10 सबसे लोकप्रिय खेल

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“ओलंपिक खेलों से जुडी मजेदार जानकारियां”
“जानिए क्या है जलीकट्टू खेल और इसमें बैलों के साथ क्या होता है ?”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment