दुनिया के 10 सबसे महंगे कुत्ते, कीमत जानकर आपके होश उड़ जायेंगे

शौक बड़ी चीज है… जी हां, किसी ना किसी चीज का शौक तो हर इंसान को होता है। किसी को महंगी गाड़ी का शौक है तो किसी को महंगे कपड़ों का। वैसे ही कोई बड़े घर का सपना देखता है तो कोई महंगे बाइक का। दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इन सभी चीजों से हटकर महंगे कुत्तों का शौक है। वो चाहते हैं कि उनके पास महंगे से महंगा कुत्ता हो, जो उनकी घर की शोभा बढ़ाए। दुनिया में महंगे कुत्तों की भी कमी नहीं है। कुत्तों की कई ऐसी प्रजातियां है जिनकी कीमत लाखों से शुरू होकर करोड़ों तक है। तो आइए जानते हैं दुनिया के 10 सबसे महंगे कुत्ते कौनसे है-

1. लावचेन – इस नस्ल के कुत्ते दुनिया में सबसे महंगे बिकते हैं। इनकी कीमत वैसे तो लगभग 4 लाख 65 हजार रुपए है लेकिन मंहगी ट्रेनिंग और इनकी खासियत के कारण इनकी कीमत लाखों से लेकर करोड़ों तक भी पहुंच जाती है। इनको लिटिल लायन डॉग और ट्वॉय डॉग भी कहा जाता है। यह फ्रांस, स्पेन, नीदरलैंड्स, जर्मनी में पाया जाता है।

2. रोटवेलर  – जर्मन नस्ल का रॉटवाइलर दुनिया का दूसरा सबसे महंगा कुत्ता है। रोटवेलर नस्ल के कुत्तों की कीमत 4 लाख 65 हजार से शुरू होती है। इस नस्ल के कुत्तों के तो लोग दिवाने हैं। यह बड़े आकार का कुत्ता है। इसका इस्तेमाल सेना और पुलिस में किया जाता है।

Rottweiler दुनिया के 10 सबसे महंगे कुत्ते, कीमत जानकर आपके होश उड़ जायेंगे

3. समोएड  – रूस और साइबेरिया ऑरिजिन वाले समोएड नस्ल के कुत्तों की कीमत 4 लाख 32 हजार से शुरू होती है और दुनिया में इनके खरीददार बहुत हैं। कुत्तों की ये प्रजाति बहुत ही प्यारी और चंचल होती है।

Samoyed दुनिया के 10 सबसे महंगे कुत्ते, कीमत जानकर आपके होश उड़ जायेंगे

4. जर्मन शेफर्ड – मंहगे डॉग में जर्मन शेफर्ड नस्ल भी शामिल है। जर्मन शेफर्ड नस्ल के कुत्तों की कीमत 4 लाख 32 हजार से शुरू होती है। जर्मन शेफर्ड नस्ल के कुत्ते बहुत बुद्धिमान होते हैं। इनका इस्तेमाल पुलिस द्वारा चोरों को पकड़ने के लिए, सेना द्वारा युद्ध के बीच और अन्य कामों के लिए होता है।

German-Shepherd दुनिया के 10 सबसे महंगे कुत्ते, कीमत जानकर आपके होश उड़ जायेंगे

5. कैनेडियन एस्किमो डॉग  – यह नॉर्थ अमेरिका के सबसे पुराने और लुप्तप्राय घरेलू जानवरों में से एक माना जाता है। कैनेडियन एस्किमो नस्ल के कुत्तों की कीमत 3 लाख 99 हजार रुपए से शुरू होती है। यह एक शक्तिशाली कुत्ता है।

Canadian-Eskimo दुनिया के 10 सबसे महंगे कुत्ते, कीमत जानकर आपके होश उड़ जायेंगे

6. तिब्बतन मस्टिफ/कोरियन मस्टिफ  – इस नस्ल के कुत्ते बहुत शानदार होते है। इन कुत्तों की कीमत 3 लाख 32 हजार से शुरू होती है। ये तिब्बत, चीन, नेपाल, लद्दाख और मध्य एशिया में पाये जाते हैं।

Tibetan-Mastiff दुनिया के 10 सबसे महंगे कुत्ते, कीमत जानकर आपके होश उड़ जायेंगे

7. चाइनीज़ क्रस्टेड हेयरलेस – लाखों में बिकने वाले इस नस्ल के डॉग समझदार और खतरनाक भी होते हैं। जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है कि यह हेयरलेस कुत्ता है। इनके शरीर के ज्यादातर हिस्सों में बाल नहीं होते। चाइनीज़ क्रस्टेड हेयरलेस नस्ल के कुत्तों की कीमत 3 लाख 32 हजार से शुरू होती है।

chinese-crested दुनिया के 10 सबसे महंगे कुत्ते, कीमत जानकर आपके होश उड़ जायेंगे

8. अकिता – इनका नाम जितना खूबसूरत है यह देखने में भी बहुत सुन्दर होते हैं। इनकी कीमत 2 लाख 32 हजार से शुरू होती है। इस नस्ल के कुत्तों का व्यवहार अजनबियों के साथ अलग होता है और घरवालों के साथ कुछ अलग।

Akita दुनिया के 10 सबसे महंगे कुत्ते, कीमत जानकर आपके होश उड़ जायेंगे

9. फराओ हाउंड – यूरोपियन देश मालता की यह प्रजाति है। फराहो हाउंड कुत्‍ता काफी लंबा और शरीर से दुबला-पतला होता है। यह काफी लंबी छलांग लगा सकता है। इसकी कीमत भी 2 लाख रुपये से शुरु होती है।

Pharaoh-Hound दुनिया के 10 सबसे महंगे कुत्ते, कीमत जानकर आपके होश उड़ जायेंगे

10. चाउ चाउ – चाउ-चाउ नाम की ब्रीड् के डॉग भी लगभग 2 लाख की शुरूआती कीमत में बिकते हैं। यह मूल रूप से चाइना में पाया जाता है। चाउ चाउ को शिकार के लिए, खेतों से चिड़ियों को उड़ाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है।

Chow-Chow दुनिया के 10 सबसे महंगे कुत्ते, कीमत जानकर आपके होश उड़ जायेंगे

अगर आप भी कुत्तों के शौकीन हैं और महंगा कुत्ता खरीदना चाहते हैं जो इस लिस्ट में से कोई भी एक चुन सकते हैं। आजकल मेट्रो शहरों में कई विदेशी नस्ल के कुत्ते बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं वहीँ कुछ ऑनलाइन पोर्टल भी इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“देखिए कौन से कुत्ते होते हैं होशियार और कौन होंते हैं बुद्धू”
“कुत्ते के हमले से बचने के लिए यह उपाय अपनाएं”