दुनिया के 5 सबसे खतरनाक आइलैंड

नवम्बर 7, 2017

आइलैंड पर आखिर कौन नहीं जाना चाहता है सच कहें तो शायद ऐसा कोई भी नहीं होगा जो आइलैंड पर ना जाना चाहता हो। आइलैंड हमेशा से ही अपनी प्राकृतिक सुन्दरता की वजह से सैलानियों के बीच आकर्षण का केंद्र रहें हैं और बहुत से लोग वहाँ छुट्टियों के समय जाना पसंद करते हैं। दुनिया में वैसे तो बहुत सारे आइलैंड हैं जो बहुत ही खूबसूरत हैं और वहाँ हमेशा ही सैलानियों की भीड़ बनी रहती है। लेकिन कुछ ऐसे भी आइलैंड हैं जो बेहद ही खतरनाक होते हैं और वहाँ जाना खतरनाक हो सकता है। जी हाँ आज हम आपको ऐसे ही कुछ खतरनाक आइलैंड के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. स्नेक आइलैंड – यह आइलैंड ब्राज़ील में है। यहाँ पर सांपो की संख्या इतनी अधिक है कि यहाँ एक वर्ग मीटर में कम से कम पांच सांप रहते हैं। यहाँ पर 4,000 प्रकार के सांप पाए जाते है। इस आइलैंड पर बहुत ज्यादा संख्या में गोल्डेन लांसहेड नामक सांप रहते हैं। जिनकी गिनती विश्व के सबसे जहरीलें सांपो में होती है और इसी वजह से लोग यहाँ जाना नहीं पसंद करते हैं।

2. रीयूनियन आइलैंड – यह आइलैंड अफ्रीका में है। यह आइलैंड लगभग 40 मील लम्बा है और इस लम्बे आइलैंड में बहुत ज्यादा संख्या में खतरनाक शार्क पाए जाते हैं। इन शार्कों की वजह से इस आइलैंड पर जाना प्रतिबंधित है। अगर हम पिछले कुछ सालों की बात करें तो शार्कों के हमला करने में 13% की बढ़ोतरी हुई है जिसकी वजह से लोग यहाँ जाने से डरते हैं।

3. प्रोवेग्लिया आइलैंड – इटली में स्थित इस आइलैंड को “आइलैंड ऑफ़ डेड” भी कहा जाता है क्योंकि लोगों का मानना है कि इस खतरनाक आइलैंड पर जो भी जाता है वह कभी भी वापस नहीं आता है। लोगों का कहना है कि बहुत सालों पहले प्लेग के मरीजों को यहाँ मरने के लिए छोड़ दिया जाता था और उनके मरने के बाद या तो उन्हें दफना दिया जाता था या फिर जला दिया जाता था। इसके बाद लोग इस आइलैंड को भूतिया मानने लगे थे और इस तरह इस आइलैंड पर लोगों का जाना बंद हो गया और यह आइलैंड वीरान हो गया।

Dangerous-Island1 दुनिया के 5 सबसे खतरनाक आइलैंड

4. साबा आइलैंड – साबा आइलैंड कैरिबियाई समुद्र के बीच में स्थित है। लगभग 13 स्क्वायर किलोमीटर में स्थित यह आइलैंड बेहद ही खूबसूरत है लेकिन समुद्री तूफान और भूकंप यहाँ बहुत ज्यादा आते हैं जिसकी वजह से यह आइलैंड बहुत ही खतरनाक है। यह माना जाता है कि यहाँ की जमीन कभी भी डोल सकती है और इस वजह से इस आइलैंड में कभी भी भयंकर ज्वालामुखी विस्फोट हो सकता है। इसलिए यह आइलैंड बहुत खतरनाक है और लोग यहाँ बिल्कुल भी नहीं जाते है।

5. डॉल्स आइलैंड – यह खतरनाक आइलैंड मैक्सिको शहर से लगभग 17 किलोमीटर दूर स्थित है। इस आइलैंड में सैकड़ों की संख्या में बहुत ही डरावनी डॉल्स लटकी हुई हैं जिसकी वजह से इसे डॉल्स आइलैंड कहते हैं। इतनी ज्यादा संख्या में यहाँ पर डरावनी डॉल्स आखिर कैसे पहुंची और इसको किसने लटकाया, इस बात का जवाब आज तक किसी को नहीं पता चला।

इसलिए अगर आप अपनी अगली ट्रिप किसी आइलैंड पर प्लान कर रहे हैं तो वहां जाने से पहले उसकी पूरी जानकारी जुटा लें। ऐसा ना हो कि वहां जाकर आप किसी मुसीबत में फंस जाएं। बेहतर यही होगा कि आप उन्हीं आइलैंड पर घूमने जाएं जहां लोग अक्सर जाते रहते हों और लोगों को उसके बारे में अच्छे से पता हो।

“दुनिया के सबसे खतरनाक रासायनिक हथियार”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें