दुनिया के 6 सबसे महंगे स्कूल

नवम्बर 7, 2017

आज हम लोग आपको दुनिया के सबसे महंगे स्कूल के बारे में बताने जाने वाले हैं। जिसमें बहुत से ऐसे मशहूर स्कूल है जो आज से नहीं बल्कि कई सदियों से उसी बेहतरीन तरीके से चल रहे हैं। यह वो स्कूल है जिसमें बड़े-बड़े सेलिब्रिटी और महान हस्तियों ने अपनी पढ़ाई पूरी की है। चलिए जानते हैं कि वो सबसे महंगे स्कूल कौन से है।

1. चोएट रोज़मेरी हॉल (अमरीका) – यह स्कूल 18वीं सदी में अमरीका में बना था और यह स्कूल दो स्कूलों को मिलाकर बनाया गया था और वह दो स्कूल बहुत ही मशहूर स्कूल थे। चोएट रोज़मेरी हॉल स्कूल एक उच्च श्रेणी का शैक्षिक संस्थान है। “माइकल डगलस” और “पॉल गिमात्ति” यह दोनों बॉलीवुड के मशहूर एक्टर है, इन दोनों ने भी इसी स्कूल से अपनी पढ़ाई खत्म की है। यह स्कूल अमेरिका में स्थित है और स्कूल की सालाना फीस 37,38,960 रुपए है।

2. हैरो स्कूल – ये बोर्डिंग स्कूल 1547 में बनाया गया था और यह स्कूल UK में स्थित है। इस स्कूल की नींव एलिजाबेथ ने रखी थी, उन्होंने इस स्कूल को बनाने की स्वीकृति दी। जिसके बाद लंदन के बाहर हैरो नामक जगह पर इस स्कूल को बनाया गया। यह स्कूल आज भी बहुत मशहूर है इस स्कूल की सालाना फीस 35,52,682 रुपए है।

3. दून वैली स्कूल – यह दुनिया का सबसे महंगा स्कूल माना जाता है। इस स्कूल की ओपनिंग 1947 में हुई थी और इस स्कूल में सिर्फ लड़के पढ़ते हैं और इस स्कूल में देश के कई अमीर परिवारों के बच्चे भी पढते आ रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी, कि राजीव गांधी और राहुल गांधी ने भी यही से पढ़ाई पूरी की थी। इस स्कूल की सालाना फीस लगभग 9,70,000 रुपए है।

4. सिंधिया स्कूल – यह स्कूल ग्वालियर में है और उसकी ओपनिंग 1897 में हुई थी। इस स्कूल को खोलने वाले महाराजा का नाम माधव राय सिंधिया है। इस स्कूल के अंदर हमारे बॉलीवुड इंडस्ट्री के दबंग खान सलमान खान और भारत देश के सबसे अमीरों में जिनका नाम आता है, मुकेश अंबानी और अनुराग कश्यप ने पढ़ाई की है। इस स्कूल की सालाना फीस करीब 7,70,800 रुपए है।

5. मायो कॉलेज – यह स्कूल राजस्थान के अजमेर में स्थित है। इस स्कूल में भी सिर्फ लड़के पढ़ते हैं इसीलिए इसका नाम वॉइस रेजिडेंशियल पब्लिक स्कूल रखा गया है। इसकी नींव 1875 में रखी गई थी और ऐसा कहा जाता है कि भारत का सबसे पुराने बोर्डिंग स्कूल में इसका नाम शामिल है। इसकी सालाना फीस 5,14,000 रुपए है।

6. ओल्ड एटॉन कॉलेज – यह स्कूल आज से नहीं बल्कि कई सदियों से बोर्डिंग स्कूल की लिस्ट में टॉप पर रहता आया है। इस स्कूल में प्रिंस हैरी और प्रिंस विलियम ने पढ़ाई की है। इसके अलावा इस स्कूल में 19 प्रधानमंत्रियों ने जो के अलग-अलग देश के हैं, उन्होंने भी यही से शिक्षा प्राप्त की थी और वर्तमान के PM डेविड कैमरन भी इस स्कूल से पढ़ाई खत्म करके ही अपनी जिंदगी में आगे बढ़े हैं। यह स्कूल UK में स्थित है और इस स्कूल की सालाना फीस 35,13,166 रुपए है।

तो आज हमने आपको दुनिया के 6 महंगे स्कूलों के बारे में बताया है। जिसमें से भारत के कुछ स्कूलों का नाम भी लिस्ट में शामिल है। आम लोगों के लिए इस स्कूल में दाखिला लेना तो मुश्किल है, क्योंकि यह उनके बजट से जरुर बाहर होगा। वैसे यह ज़रूरी नहीं कि आप बेहतर शिक्षा पाने के लिए किसी महंगे स्कूल में ही दाखिला लें बल्कि जिस स्कूल में योग्य अध्यापक हों आप वहां पर एडमिशन लेकर अच्छी शिक्षा हासिल कर सकते हैं।

“सेब का सिरका के फायदे”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें