दुनिया के सबसे खतरनाक रासायनिक हथियार

557

अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल पर सभी देशो पर कड़े प्रतिबंध लगाएं हैं लेकिन इसके विपरीत भी कई देशों पर ऐसे आरोप लगते रहे हैं की वो अभी भी कई खतरनाक रासायनिक हथियार इस्तेमाल कर रहे हैं । आइये जानते हैं कौन कौन से हैं वो रासायनिक हथियार जिनके इस्तेमाल से दुनिया भर में तबाही मच सकती है ।

VX
VX ऑर्गनोफॉस्फेट क्लास का एक कंपाउंड होता है जो की एक बहुत जहरीला रासायनिक मिश्रण है । ये एक बिना गंध और रंग वाला द्रव्य है जो इंसान के शरीर में जाकर सीखे तंत्रिका तंत्र पर बेहद बुरे प्रभाव डालता है । इसकी छोटी सी डोज कुछ सेकंड में ही अपना असर दिखाना शुरू कर देती है और तुरंत व्यक्ति की मौत हो जाती है । इसके असर से दम घुटने लगता है और दिल काम करना बंद कर देता है और तुरंत मौत हो जाती है ।

सारीन
सारीन भी काफी जहरीला रसायन होता है जो तंत्रिका तंत्र पर असर करता है जिससे मांसपेशियां काम करना बंद कर देती हैं और व्यक्ति की तुरंत मौत हो जाती है । इसकी एक बूँद भी व्यक्ति की तुरंत जान ले लेती है ।

मस्टर्ड गैस
मस्टर्ड गैस आंखों, श्वसन तंत्र, त्वचा और कोशिकाओं पर सीधा असर करती है । ये एक धीमा जहर है जो धीरे धीरे असर करता है लेकिन बेहद खतरनाक होता है । जब ये गैस त्वचा के संपर्क में आती है तो व्यक्ति को पहले खुजली और जलन जैसा महसूस होता है लेकिन थोड़ी देर में इसका असर काफी तेज होने लगता है और तेज दर्द उठता है । मस्टर्ड गैस के प्रभाव से व्यक्ति अँधा भी हो सकता है ।

फॉसजेन गैस
फॉसजेन गैस आम तौर पर प्लास्टिक और कीटनाशक बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है लेकिन ये अब तक के सबसे खतरनाक रासायनिक हथियारों में से एक भी है । ये एक रंगहीन गैस होती है जिसके संपर्क में आने से व्यक्ति की सांस फूलने लगती है, दम घुटने लगता है, कफ बनता है और नाक बहना शुरू हो जाती है ।

क्लोरीन
यूँ तो आम तौर पर क्लोरीन सफाई, कीटनाशक बनाने, रबर बनाने, साफ करने आदि के लिए इस्तेमाल होती है लेकिन अगर इसको ज्यादा मात्रा में काम में लिया जाये तो ये जानलेवा भी हो जाती है । इस गैस का सीध असर फेफड़ों पर पड़ता है और इससे बहुत ही कम समय में व्यक्ति को मौत हो जाती है ।

“जानिए कौनसा नशा कितना खतरनाक है ?”
“जानिए कितना खतरनाक है अफगानिस्तान में गिराया गया बम ‘GBU-43’”
“दुनिया की 10 सबसे खतरनाक महिला गैंगस्टर्स”

Add a comment