दुनिया के 10 सबसे अनोखे और खूबसूरत फूल

नवम्बर 19, 2017

फूल अपनी भावनाओं को दिखाने के लिए सबसे आसान तरीका है। जब हम खूबसूरत फूल देखते हैं, हम खुश हो जाते  है। सबसे खूबसूरत फूल एक मुस्कान सा लगता है। जब भी हम किसी ख़ुशी के मौके पर किसी से मिलते हैं तो उसे फूल देते हैं। फूल अपने चमकीले रंगों और सुन्दर आकार के कारण प्रकृति के बहुत सुन्दर अजूबे है| फूल दुनिया को एक खूबसूरत जगह बनाते हैं। देखिए कुछ बहुत अजीब लेकिन खूबसूरत फूल जो हमारी आस पास की दुनिया को सजाते हैं।
तो आइये जानते हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत फूलों के बारे में-

ब्लीडिंग हार्ट – यह फूल, विशेष रूप से कली रूप में, पॉपी (poppy) फैमिली का एक पौधा है, जो दो दिलों के पारंपरिक आकार जैसा होता है, इसके नीचे की तरफ एक छोटी सी बूंद का आकार भी होता है। इसीलिए इस फूल का नाम ब्लीडिंग हार्ट रखा है। बाहर की पंखुड़ियों का रंग चमकीला फुश्चिया (fuchsia) है। जब भी यह फूल खिलता है और बाहर की पंखुड़िया खुलती हैं, तब अन्दर का सफेद हिस्सा दिखने लग जाता है, जिसे “लेडी इन बाथ” कहते हैं | यह पौधा सर्बिआ, नार्थ चाइना, कोरिया और जापान में पाया जाता है।

पैरेट फ्लावर – यह फूल बाल्साम (balsam) फैमिली का एक अद्भुत संयंत्र है। यह फूल बैंगनी (purple) और लाल (red) रंग का होता है। यदि इस फूल को दूर से देखा जाए तो यह उड़ते हुए पैरेट की तरह लगता है। यह पौधा थाईलैंड, बर्मा और भारत के कुछ हिस्सों में पाया जाता है।

बल्लेरिना आर्किड – यह छोटे पौधे टेरेस्ट्रियल (terrestrial) स्पाइडर (spider) आर्किडस होती है, जो अकेले या समूह में खिलते हैं और ऑस्ट्रेलिया के द्वीपों पर पाए जाते हैं। यह फूल क्रीम और महरून रंग का होता है जिसका बीच का हिस्सा बैंगनी (purple) रंग का होता है। यह फूल सफेद तुटुस (tutus) में एक मेडेन (maiden) की तरह दिखता है, जो एक सुन्दर बल्लेट (ballet) में होता है।

डक आर्किडस – कैलीना (caleana) डक आर्किड के रूप में जाना जाता है। यह फूल देखने में एक उड़ती हुई बत्तख की तरह है जिसके पंख ऊपर की तरफ खुले है, होंठ बत्तख की चोंच की तरह है। यह फूल रेडिश ब्राउन रंग का होता है। यह पौधा ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है, कुईंसलैंड से साउथ ऑस्ट्रेलिया तक और तस्मानिया (tasmania) में भी पाया जाता है।

स्नेपड्रैगन एंड इट्स स्कल – यह फूल यूरोप के चट्टानीय क्षेत्रों, अमरीका और नार्थ अफ्रीका में पाया जाता है। इस फूल की पंखुड़ियां ड्रैगन के मुंह की तरह लगती हैं और जब इस फूल को दबाया जाए तो यह एक मुंह की तरह खुलता और बंद होता है। जब इस फूल की पंखुड़ियां सूखकर गिरती है तब सिर्फ इसके बीज रह जाते है जो सूखकर खोपड़ी जैसे लगते हैं।

डव आर्किड / होली घोस्ट आर्किड – पेरिस्तेरिया (peristeria) एक आर्किड है जो आमतौर पर साउथ अमरीका, पनामा, तरिणीदाद और कोस्टा रिका में पाया जाता है। इस फूल को अन्दर से देखकर यह लगता है जैसे इसके अन्दर कुछ है जो एक डव (dove) जैसा दिखता है। यदि ध्यान से देखा जाए तो डव के पंख ऊपर की तरफ खुले होते है और पंखो पर हलके लाल रंग के निशान भी होते है, इसी कारण इस फूल का नाम डव आर्किड है।

नेकेड मैन आर्किड – ओर्किस इटैलिका (Orchis italica) को इटालियन आर्किड के रूप में भी जाना जाता है और यह समूह में खिलते है। इस फूल को आमतौर पर नेकेड मैन आर्किड के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इसकी पंखुड़िया एक नग्न(naked) आदमी की तरह है। यह फूल चमकीले गुलाबी और सफेद रंग का होता है।

मंकी आर्किड – मंकी आर्किड को मंकी लाइक ड्राकुला भी कहा जाता है। यह दुर्लभ प्रजाति के आर्किड पेरू और इक्वेडोर के दक्षिण पूर्वी भागों में पाए जाते हैं। यह फूल ऊपर से देखने में एक बन्दर के मुंह जैसा दिखता है और इसकी खुशबू संतरों के छिलकों की खुशबू की तरह होती है।

हूकरस लिप्स – यह फूल सेंट्रल और साउथ अफ्रीका के ट्रॉपिकल रेनफॉरेस्ट्स में पाया जाता है। यह फूल लाल रंग का होता है जो देखने में एक महिला के होंठो की तरह लगता है।

स्वदल्लड बेबीज – अन्ग्लौअ युनिफ्लोरा(Angloua Uniflora) एक सुन्दर आर्किड है जो स्वदल्लड बेबीज के नाम से भी जाना जाता है। यह पौधा कोलम्बियाई एंडीज में पाया जाता है। सबसे आश्चर्यजनक विशेषता इस फूल की यह है की यह फूल बड़े, क्रीमी-वाइट और वैक्सी होते हैं। यह फूल देखने में ऐसा लगता है जैसे एक छोटे बच्चे को किसी कपड़े में लपेटा हुआ हो।

आम इंसान तो क्या, सदियों से वैज्ञानिक भी फूलों की व्याख्या नहीं कर पाए हैं। फूलों की क्या परिभाषा हो, इस पर वैज्ञानिकों में अभी भी चर्चा चल रही है। खैर, ये सब तो वैज्ञानिकों की बाते हैं। कुदरत में तो फूलों का विकास आज से करीब बीस करोड़ साल पहले हुआ माना जाता है।

उससे पहले फूल वाले पौधे नहीं होते थे। अनानास जैसे फल वाले पौधे होते थे। फूल आज हमें प्रकृति के करीब होने का एहसास दिलाते हैं। सभ्यता के बदलते चाल-चलन में इनकी अहमियत और जरूरत और बढ़ती जा रही है। ये वो खूबसूरत फूल हैं जिनके बारे में आपको शायद ही पता होगा। इन फूलों को देखने के बाद आपको यकीन करना मुश्किल होगा कि इस तरह के खूबसूरत फूल भी दुनिया में हैं।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“दुनिया के सबसे जहरीले पौधे, इनसे हमेशा बचकर रहें”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें