दुनिया के सबसे लग्जरी हवाई जहाज

दिसम्बर 27, 2017

एक समय ऐसा था जब एयरोप्लेन जैसी उड़ने वाली चीज़ को पहली बार देखकर, हम हैरान हो गए थे और फिर वक़्त के साथ चलते-चलते टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस होती चली गयी, जिसका हम अंदाज़ा भी नहीं लगा पाए। समय के साथ एयरोप्लेन का सफर एक आम बात होता चला गया और इस सफर के दौरान आपको ढ़ेरों ऐसे ऑप्शंस भी मिलने लगे जिनसे आप अपनी सुविधा और बजट के अनुसार अपने हवाई सफर का चुनाव कर सकें। लेकिन क्या आपको ये पता है कि कुछ एयरोप्लेन ऐसे भी हैं जो किसी महल से कम नहीं हैं और इनकी यात्रा इतनी महँगी होती है कि आप सुनकर दंग रह जायेंगे। तो चलिए, आज आपको ऐसे ही कुछ लग्जरी हवाई जहाजों के बारे में बताते हैं-

most-luxury-plane2 दुनिया के सबसे लग्जरी हवाई जहाज

1. एयरबस A380 – एयरबस A380 दुनिया के सबसे महंगे प्राइवेट प्लेन में गिना जाता है। 500 मिलियन डॉलर के इस प्राइवेट प्लेन के मालिक सऊदी अरब के राजा हैं जो अपनी शान-ओ-शौकत के लिए जाने जाते हैं और बेशकीमती चीज़ें रखने के शौकीन हैं।

2. B- 2 स्पिरिट स्टील्थ बॉम्बर – इसके नाम से ये अंदाज़ा लग ही गया होगा कि ये कोई शाही हवाई जहाज नहीं है बल्कि इसका सम्बन्ध एयरफोर्स से हो सकता है और असलियत में ये अमेरिकी एयरफोर्स का लड़ाकू विमान ही है जो किसी ब्रह्मास्त्र से कम नहीं है। इस लड़ाकू विमान की कॉस्ट 2.1 बिलियन डॉलर है इसलिए संसार के सबसे महंगे हवाई जहाजों में इसका भी नाम आता है।

3. बोइंग 747- 400 – ये हवाई जहाज अपनी खूबसूरती के कारण आसमान की रानी कहलाता है। इसकी कीमत 220 मिलियन डॉलर है और अगर इसकी क्षमता की बात करें तो ये 14 लोगों को बड़ी आसानी से रख सकता है। इस बेशकीमती हवाई जहाज को प्रिन्स अल-वलीद बिन तलाल ने साल 2000 में खरीदा था।

4. बोइंग 747-8 VIP – जिस हवाई जहाज के नाम में ही VIP शब्द शामिल हो, वो हवाई जहाज दिखने में कैसा होगा, इसकी कल्पना आपने भी ज़रूर कर ली होगी। दुनिया के सबसे मशहूर हवाई जहाजों में से एक है बोइंग 747-8 VIP, जो सबसे लम्बा और दूसरा सबसे बड़ा एयरलाइनर है।

150 मिलियन डॉलर कीमत वाले इस हवाईजहाज की अंदर की बनावट किसी पैलेस से कम नहीं है इसलिए इसमें बैठने पर किंग जैसा अहसास होना लाज़मी ही है। इसके मालिक युसूफ लाउ हांगकांग के प्रसिद्ध अरबपति हैं।

इन प्राइवेट जेट और लड़ाकू विमानों के अलावा भी ऐसे कई हवाई जहाज है जो लग्जरी के लिए पहचाने जाते हैं और जिनका सफर करने के लिए लाखों रुपये खर्च करने होते हैं लेकिन ऐसे सफर के दौरान आप खुद को किसी बादशाह से कम नहीं आंकेंगे, ये तय है।

most-luxury-plane1 दुनिया के सबसे लग्जरी हवाई जहाज

तो चलिए, अब जानते हैं ऐसे ही कुछ और लग्जरी हवाई जहाजों के सफर के बारे में –

थाई रॉयल फर्स्ट क्लास – थाई रॉयल फर्स्ट क्लास ए380 में आप लग्जरी फ्लाइट का भरपूर आनंद ले सकते हैं। इस फ्लाइट में वेलकम ड्रिंक ऑफर करने के अलावा स्पा की सुविधा भी दी जाती है और प्राइवेसी का भी ख़ास ख्याल रखा जाता है।

वर्जिन अटलांटिक ए333 अपर क्लास – बेहतरीन इंटीरियर और शानदार लाइटिंग वाली इस फ्लाइट को डिस्को भी कहा जा सकता है। इस फ्लाइट की सीट पूरी तरह मैनुअल है यानी आप अपने हिसाब से अपनी सीट को सेट कर सकते हैं। इस फ्लाइट में एंटरटेनमेंट का विशेष ध्यान रखा जाता है।

जेट ब्लू मिंट क्लास – इस फ्लाइट से केवल न्यूयॉर्क से बोस्टन जाया जा सकता है या फिर लॉस एंजिल्स से सैन फ्रांसिस्को तक। ये फ्लाइट अपने इंटीरियर में बेमिसाल होने के साथ-साथ खाने के मामले में भी लाजवाब है और इसकी सीट का साइज किसी भी प्लेन की तुलना में बड़ा है यानी आप आराम से बैठकर अपने सफर का भरपूर लुत्फ़ उठा सकते हैं।

एयर फ्रांस ए380 फर्स्ट क्लास – इस शानदार प्लेन के इंटीरियर, सीट और खाने का कोई जवाब नहीं है और इसमें केवल 9 यात्रियों के बैठने की ही जगह है।

कतर एयरवेज बिजनेस क्लास – इस फ्लाइट में सीटों की सजावट और एंटरटेनमेंट का विशेष ध्यान रखा जाता है। इस फ्लाइट का बार इसकी खासियत है जहाँ केवल 20 यूरो में ही वाई-फाई सर्विसेज भी मिल जाती हैं।

एमिरेट्स फर्स्ट क्लास सुईट्स – इस फ्लाइट का केबिन किसी भी फ्लाइट के मुकाबले बहुत बड़ा है और इसकी सीट को बड़ी आसानी से बेड भी बनाया जा सकता है। इस फ्लाइट के बाथरूम शानदार हैं और इस सफर के दौरान स्पेशल वाइन भी सर्व की जाती है।

एतिहाद डायमंड फर्स्ट क्लास – ‘फ्रॉम अबुधाबी तो द वर्ल्ड’ टैगलाइन वाली इस फ्लाइट का टिकट 6000 डॉलर से 15000 डॉलर के बीच है और यहाँ खाने और आराम से जुड़ी सारी बेहतरीन सुविधाएँ मौजूद हैं।

आपको यह लेख कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“दुनिया की 5 सबसे लग्जरी ट्रेन”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें