दुनिया के 6 सबसे मंहगे फल, कीमत जानकर होश उड़ जायेंगे

आज तक आपने मंहगे घर, मोबाइल फोन, कारें, कपड़े, बाइक्स, चश्मे, घड़ियों से लेकर मंहगें जानवरों तक के बारे में तो सुना होगा। पर आज हम आपको बताएंगे दुनिया के मंहगे फलों के बारे में जो सभी के लिए दुर्लभ हैं। ये सबसे मंहगे फल दुनिया की अलग-अलग जगहों पर पाए जाते हैं। इन फलों की फेहरिस्त में अनोखे आम, तरबूजे, अंगूर, अनानास शामिल हैं। तो आइए जानते हैं इन फलों की खासियत और इनकी कीमत।

1. लॉस्ट गार्डन ऑफ हेलिगन पाइनएप्पल – यह अनानास दुनिया में मिलने वाले मंहगे फलों की सूची में शामिल है। इस एक अनानास की कीमत 96 हजार रुपए है। इसकी खेती इंग्लैंड में होती है। इसे बड़ी ही सावधानी से ग्रीन हाउस में घोड़े की खाद और भूसे के जरिए 50 से ज्यादा किसान उगाते हैं।

2. रुबी रोमन अंगूर – इन अंगूर के आकार को देखकर आप हैरान हो जाएंगे क्योंकि यह क्रेजी बॉल के आकार के होते हैं। इसके एक गुच्छे की कीमत 2 लाख 66 हजार रुपए है। यह अंगूर जापान में उगाए जाते हैं। अगर आप इसके एक पीस का स्वाद चखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 60 हजार रुपए देने पड़ेंगे। इसके एक गुच्छे में 30 अंगूर होते हैं और एक अंगूर का वजन 20 ग्राम होता है।

3. स्कवायर तरबूज – आपने आजतक गोल आकार के तरबूज देखे और खाए होंगे। लेकिन क्या आपने चौकौर आकार के तरबूज को देखा है। चौंकिए मत हम मजाक नहीं कर रहे हैं ऐसा तरबूज जापान में पाया जाता है। एक तरबूज की कीमत 53 हजार रुपए होती है और इसका वजन पांच किलों से ऊपर होता है। इन तरबूजों को चौकोर आकार के कंटेनर में उगाया जाता है जिसकी वजह से इनका आकार भी कंटेनर की तरह हो जाता है।

4. युबरी खरबूजा – आपने गर्मियों के मौसम में खरबूजे तो खूब खाए होंगे। लेकिन क्या आपने एक खरबूजे के लिए 15 लाख से ज्यादा की कीमत चुकाई है? शायद नहीं। जापान में युबरी नाम के खरबूजे पाए जाते हैं जो बहुत ज्यादा मीठे होते हैं। इसके एक खरबूजे की कीमत 15 लाख 33 हजार रुपए है और यह भी जापान में मिलते हैं।

5. तइयो नो तमागो आम – भारत में आमों की बहुत सी प्रजातियां पाई जाती हैं। अल्फांसो हमारे देश का मशहूर आम है लेकिन इसकी कीमत भी 2 लाख रुपए नहीं है। आज हम आपको बताते हैं एक ऐसे आम के बारे में जिसे कि सूरज के अंडे के नाम से जाना जाता है। इसकी एक जोड़ी की कीमत 2 लाख रुपए है और यह बड़े से अंडे की तरह होता है। इसे जापान में ही लेकिन बहुत कम मात्रा में उगाया जाता है।

6. इटैलियन व्हाइट अल्बा ट्रफल – मशरुम की सब्जी हो या फिर पिज्जा पर इसकी टॉपिंग्स्स, आप इसे बड़े ही चाव से खाते होंगे। अगर एक मशरुम के लिए आपको करोड़ों खर्च करने पड़े तो क्या होगा। शायद आप इसे खाना ही छोड़ देंगे। आज हम आपको बताते हैं इसकी एक ऐसी प्रजाति के बारे में जिसके लिए आपको अपनी जेब से एक करोड़ से ज्यादा की रकम खर्च करनी पड़ेगी। हॉन्गकॉन्ग में पाया जाने वाला ट्रफल मशरुम काफी दुर्लभ है। इसकी कीमत 1.06 करोड़ रुपए है। इसकी खासियत का आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि इसे खरीदने के लिए लोग बोली लगाते हैं।

तो ये थे दुनिया के सबसे मंहगे फल जो अपनी उम्दा क्वालिटी और जायके के साथ आपको स्वस्थ रखने का काम करते हैं। अगर आप भी चाहते हैं अपनी खाने की टेबल पर इनको शामिल करना तो आपको अपनी जेब जरा ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“दुनिया के 10 सबसे महंगे कुत्ते, कीमत जानकर आपके होश उड़ जायेंगे”
“दुनिया के सबसे जहरीले पौधे, इनसे हमेशा बचकर रहें”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।