दुनिया के सबसे महंगे खेल

जनवरी 4, 2018

खेलों का नाम सुनते ही आपके ज़ेहन में भी अपने पसंदीदा खेलों की तस्वीर आ गयी होगी, जिन्हें आप बचपन में खेला करते थे और अब व्यस्तता के चलते उनके लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। ऐसे भी बहुत से खेल हैं जिन्हें भले ही आपने खेला ना हो, लेकिन उन्हें टीवी पर देखकर भी आप बहुत रोमांचित महसूस करते हैं। पुराने दौर में जहाँ खेलों को ही सबसे बढ़िया एक्सरसाइज माना जाता था, वही खेल धीरे-धीरे ओझल होते चले गए, क्योंकि आरामदायक लाइफस्टाइल में खेलकूद की कोई जगह ही नहीं बची। लेकिन आज के समय में फिर से खेलों के महत्व को समझा जा रहा है और दिनभर घर में रहने की बजाए, बाहर निकलकर खेलने को महत्व दिया जा रहा है। ऐसे में क्यों ना, उन खेलों के बारे में भी जाना जाए जो दुनिया के महंगे खेलों में गिने जाते हैं और जिनमें से कुछ खेलों से आप परिचित हैं और कुछ से अनजान हैं।

तो चलिए, आज बात करते हैं दुनिया के सबसे महंगे खेलों के बारे में-

घुड़सवारी – इस खेल के बारे में तो आप ज़रूर जानते होंगे और हो सकता है कि कई बार आपने घुड़सवारी करी भी हो, लेकिन खेल के तौर पर देखा जाए तो ये एक महंगा खेल है क्योंकि इस खेल में घोड़े का रखरखाव, देखभाल और ट्रेनिंग काफी महँगी होती है। ये खेल कितना महंगा है इसका अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि एक घोड़े के, एक साल के रखरखाव का खर्च करीब 10 लाख रुपये बैठता है और हैरानी की बात ये है कि इस खर्च में घोड़े की कीमत शामिल नहीं है।

पोलो – ब्रिटेन जैसे देशों में पोलों एक प्रसिद्ध खेल है लेकिन महंगा होने के कारण ये खेल केवल उच्च वर्ग तक ही सीमित रहा है। इस खेल में ना केवल घोड़ा और खेल के उपकरण महंगे होते हैं बल्कि पोलों खिलाड़ी को कम से कम 4 घोड़े तो बैकअप के लिए रखने होते है जिसके कारण ये खेल और भी ज़्यादा महंगा हो जाता है। पोलो के एक मैच की कीमत करीब 1,50,000 डॉलर होती है और पोलो के एक टूर्नामेंट की लागत लगभग 10 लाख डॉलर आती है। इस खेल में गंभीर चोट लगने का खतरा बना रहता है, इसके बावजूद पोलो खेलने के प्रति खिलाड़ियों का जूनून कम नहीं होता।

फॉर्मूला 1 – सबसे खतरनाक खेलों में से एक खेल है फार्मूला 1, जिसे टीवी पर देखना आपको भी बहुत पसंद होगा। इस खेल में हर खिलाड़ी के पास खुद की कार होनी चाहिए और ये कार कोई साधारण कार नहीं होती बल्कि बहुत महँगी स्पोर्ट्स कार होती है। दुबई की तरह दुनिया के कई देशों का प्रसिद्ध रेसिंग गेम होने के कारण इस खेल में एक रेस की कीमत ही 1,90,000 डॉलर के करीब होती है।

पेंटाथलान – नाम सुनकर शायद आप इस खेल को पहचान ना सके हो। पेंटाथलान में पांच खेल शामिल है -तलवारबाजी, शो जंपिंग, तैराकी, पिस्टल शूटिंग और दौड़। ऐसे में इस खेल में भाग लेने के लिए 5 खेलों की राशि देनी पड़ती है, साथ ही खेल की ट्रेनिंग और उपकरण भी बहुत महंगे होते हैं इसी कारण ये ‘5 इन 1 स्पोर्ट’ बहुत महंगा खेल है।

most-expensive-games1 दुनिया के सबसे महंगे खेल

विंगसूट – हवा में पंछियों की तरह उड़ने का अरमान तो आपका भी होता होगा लेकिन हवा में उड़ने वाला खेल बहुत ही महंगा होता है जिसमें खिलाड़ी को ऊँची जगह से, विंगसूट पहनकर हवा में छलांग लगानी होती है और विंगसूट की मदद से ही हवा में बहुत देर तक तैरना होता है। इस खेल के लिए ज़रूरी विंगसूट तो केवल 2,500 डॉलर में ही आ जाता है लेकिन बहुत ऊंचाई तक पहुंचना और वहां से वापिस सुरक्षित वापिस आने के लिए जिस ट्रेनिंग की ज़रूरत होती है वो बहुत महँगी होती है, साथ ही जिस विमान को किराये पर लिया जाता है उसका खर्चा मिलकर, इस खेल को एक महंगा खेल बना देते हैं।

बॉबस्लाइडिंग – हो सकता है कि इस दिलचस्प और महंगे खेल के बारे में आप जानते नहीं हो लेकिन ये खेल शीतकालीन ओलंपिक्स में भी शामिल है। ये खेल फार्मूला 1 के जैसा है। इसमें एक बॉबस्लाइड की कीमत ही करीब 25,000 डॉलर होती है, लेकिन कुछ बॉबस्लाइड मिलियन डॉलर की भी होती हैं। इस खेल के कॉस्ट्यूम और ट्रेनिंग मिलकर इसे एक महंगा खेल बना देते हैं। ये एक टीम गेम है जिसमें खिलाड़ियों की संख्या तीन से चार तक होती है।

हॉट एयर बैलून – हवा में उड़ते हॉट एयर बैलून को देखने में आपको भी बहुत मजा आता होगा लेकिन हो सकता है कि शायद आप ये ना जानते हो कि ये भी एक प्रकार का खेल है, जो दुनिया के महंगे खेलों में शुमार है। इस खेल में एक व्यक्ति के अनुसार, 1 घंटे के करीब 300 डॉलर का खर्च आता है। एक गुब्बारे की कीमत लगभग 20,000 डॉलर आती है और इसके अलावा सुरक्षा का ख्याल रखने के लिए एक निरीक्षक रखना होता है।

साथ ही गुब्बारे को एक बार फुलाने की कीमत 900 डॉलर तक आती है। इसके अलावा गुब्बारे का ईंधन और सारी सुविधाओं का ध्यान रखने के लिए रखी गयी टीम का खर्चा मिलकर इसे एक महंगा खेल बना देते हैं। इतने खर्चों के बाद भी एक गुब्बारे की उम्र सिर्फ 300 से 500 घंटे ही होती है।

स्काई जंपिंग – दुनिया के फेमस और रोमांचक खेलों में से एक स्काई जंपिंग भी है जो महंगे खेलों की लिस्ट में काफी ऊपर आता है। इस खेल के उपकरणों का खर्च करीब 2,500 डॉलर आता है और ट्रेनिंग पर भी काफी खर्च करना होता है। इस खेल में एक खिलाड़ी का, एक साल में लगभग 1 लाख डॉलर का खर्चा आता है और महंगे होने के अलावा इस खेल में जान का जोखिम भी बहुत बड़ा होता है।

दोस्तों, अब आप दुनिया के महंगे खेलों के बारे में जान चुके हैं, उम्मीद है कि दुनिया में खेले जाने वाले इन दिलचस्प खेलों ने आपको भी रोमांचित किया होगा और आप भी खेलने के लिए तैयार हो गए होंगे। हो सकता है कि ये खेल आपकी पहुँच से दूर हो लेकिन आप अपने पसंदीदा खेल तो खेल ही सकते हैं ना, जो आपको फिट भी रखते हैं और एनर्जी से भी भरते हैं। तो बस, देर किस बात की ! अभी से अपने बिजी शेड्यूल में से समय निकालकर, एक बार फिर से खेलना शुरू कर दीजिये।

आपको यह लेख कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“दुनिया के 5 सबसे महंगे पेन और इनसे जुडी कुछ दिलचस्प जानकारियां”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें