दुनिया के 5 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर

दिसम्बर 15, 2017

आज की साधन संपन्न जीवनशैली ने पर्यावरण को इतना नुकसान पहुंचाया है कि सांस लेने के लिए ताज़ी हवा मिलना तो दूर, सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। दुनिया में कुछ ऐसे शहर हैं जहाँ सबसे ज़्यादा प्रदूषण रहता है यानी ना साफ हवा ना स्वस्थ जीवन और विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक, इन सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में दो नाम भारत के शहरों के भी हैं। चलिए आज जानते हैं दुनिया के इन 5 सबसे ज़्यादा प्रदूषित शहरों के बारे में–

नंबर 5 – सऊदी अरब का अल जुबैल शहर प्रदूषित शहरों में पांचवें नंबर पर है जहाँ प्रदूषण का लेवल सामान्य से 152 गुना ज़्यादा पाया गया।

most-polluted-cities2 दुनिया के 5 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर

नंबर 4 – नंबर 4 पर भी सऊदी अरब का ही एक शहर आता है जो इसकी राजधानी रियाद है। यहाँ प्रदूषण सामान्य स्तर से 156 गुना ज्यादा है।

नंबर 3 – भारत का इलाहबाद शहर प्रदूषित शहरों में नंबर 3 पर है। यहाँ प्रदूषण का स्तर सामान्य से 170 गुना ज़्यादा पाया गया।

most-polluted-cities1 दुनिया के 5 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर

नंबर 2 – प्रदूषित शहरों में दूसरे नंबर पर भी भारत का एक शहर आया है। मध्य प्रदेश का ग्वालियर शहर प्रदूषण के सामान्य स्तर से 176 गुना अधिक प्रदूषित पाया गया है।

नंबर 1 – प्रदूषित शहरों में नंबर 1 पर रहा ईरान का ज़ाबोल शहर, जहाँ प्रदूषण का स्तर सामान्य से 217 गुना ज़्यादा पाया गया।

चीन में भले ही साल 2016 में वायु प्रदूषण को लेकर कई बार अलर्ट जारी किया गया हो लेकिन विश्व स्वस्थ संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, चीन का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर जिंगताए है जो प्रदूषित शहरों की लिस्ट में नंबर 9 पर आया है। इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि प्रदूषण से ग्रस्त इन 5 शहरों का कैसा हाल होगा।

हो सकता है कि इन प्रदूषित शहरों में एक शहर आपका भी हो या बहुत जल्द आपका शहर भी प्रदूषित शहरों की लिस्ट में शामिल होने वाला हो। ऐसे में अगर आप ताज़ी हवा में साँस लेते रहना चाहते हैं तो अपने शहर को प्रदूषण से बचाने का जितना प्रयास आप अपने स्तर पर कर सकते हैं, उतना ज़रूर करिये ताकि हवा साँस लेने लायक तो रह सके।

“भारत का फ्रांस कहलाता है ये खूबसूरत शहर”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें