दुनिया की 5 सबसे लग्जरी जेल

जेल का नाम ही काफी होता है पसीने छुड़ा देने के लिए। हम में से कोई भी जेल नहीं जाना चाहता लेकिन जेल के बारे में हमने काफी सुना ज़रूर है कि जेल को ‘दूसरा नरक’ भी कह सकते हैं, जहाँ कैदियों को बहुत ख़राब हालातों में रहना होता है। ऐसे में ये जानकर आप चौंक जाएंगे कि दुनिया में ऐसी भी लग्जरी जेल मौजूद हैं जिन्हें ‘दूसरे स्वर्ग’ की उपमा दी जा सकती है। हैरानी की बात ये है कि ये लग्जरी जेल किसी 5 स्टार होटल से कम नहीं हैं और यहाँ जाने के लिए तो हर आम आदमी भी तरसता है। ऐसे में आप इन लग्जरी जेलों के बारे में ज़रूर जानना चाहेंगे। तो चलिए, आज आपको इन लग्जरी जेलों के बारे में बताते हैं –

जस्टिस सेंटर लियोबेन, ऑस्ट्रिया – ऑस्ट्रिया में मौजूद ये लग्जरी जेल यहाँ के कैदियों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है क्योंकि यहाँ उन्हें सारी सुविधाएँ दी जाती हैं। ऑस्ट्रिया के पहाड़ी इलाके लियोबेन में मौजूद इस जेल को फेमस आर्किटेक्ट जोसेफ होहेंसिन्न ने डिजाइन किया है। साल 2005 से यहाँ कैदियों को रखा जा रहा है और एकसाथ 205 कैदियों को रखने की व्यवस्था है।

इस जेल को जेल कहना मुश्किल लगता है क्योंकि यहाँ जिम, स्पा और इंडोर गेम्स की सुविधाएँ मौजूद हैं और इस जेल के हर सेल में एक पर्सनल बाथरूम, एक किचन तथा एक लिविंग रूम भी है। इतना ही नहीं, हर सेल में मनोरंजन के लिए टीवी भी है और फुल साइज विंडो भी, जो बालकनी में खुलती है जहाँ से बाहर का नज़ारा देखा जा सकता है।

बेस्टॉय प्रीजन, नॉर्वे – इस लग्जरी जेल में 100 से ज़्यादा कैदियों को रखा गया है और हर कैदी के पास रहने के लिए अपना घर है और उन्हें मछली पकड़ने, घुड़सवारी जैसे शौक पूरे करने की आज़ादी है।

एचएमपी एडिनबर्ग, स्कॉटलैंड – इस लग्जरी जेल में कैदियों को एक सप्ताह में 40 घंटे एंटरटेन किया जाता है। इतना ही नहीं, कैदियों को बाहर की दुनिया की अपडेट्स भी दी जाती हैं और उन्हें ये भी सिखाया जाता है कि बाहर की दुनिया में बेहतर ज़िन्दगी कैसे जी सकते हैं।

अरांजुएज जेल, स्पेन – स्पेन में स्थित ये दुनिया की ऐसी जेल है जहाँ कैदियों को अपने परिवार को रखने की अनुमति होती है। कैदियों के परिवारों के लिए यहाँ 36 फैमिली सेल बनाये गए हैं और बच्चों के मनोरंजन के लिए दीवारों को कार्टून करेक्टर से सजाने के अलावा खिलौनों की व्यवस्था भी की गयी है।

सिबू जेल, फिलीपींस – इस लग्जरी जेल में कैदियों के मनोरंजन का इतना ख्याल रखा जाता है कि उनके एंटरटेनमेंट के लिए ऐसे कई कार्यक्रम रखे जाते हैं जिनमें कैदी लाइफ परफॉर्मेंस भी देते हैं।

आपको यह लेख कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“दुनिया की 5 सबसे लग्जरी ट्रेन”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।