दुनिया की 5 सबसे लग्जरी ट्रेन

दिसम्बर 24, 2017

ट्रेन का सफर किसी रोमांच से कम नहीं होता। बहुत से लोग रोज़ ट्रेन का सफर करते हैं जबकि कुछ लोग घूमने के लिए ट्रेन के विकल्प को चुनते हैं। कुछ ट्रेन अपने लम्बे सफर के लिए जानी जाती हैं तो कुछ अपनी स्पीड के लिए, लेकिन ज़रा सोचिये कि ट्रेन के सफर के रोमांच के साथ अगर लग्जरी को भी जोड़ दिया जाए तो सफर का आनंद कितना बढ़ जाएगा। दुनिया में ऐसी बहुत सी लग्जरी ट्रेन हैं जो अपनी लक्ज़री के लिए ख़ास पहचान रखती हैं। ऐसे में क्यों ना आज ऐसी ही कुछ ख़ास लग्जरी ट्रेन के बारे में जाना जाए जिनके लग्जरी अंदाज़ ने पूरी दुनिया में अपनी अलग छाप छोड़ी है। तो चलिए, जानते हैं ऐसी ही कुछ ख़ास लग्जरी ट्रेन के बारे में–

most-luxury-train3 दुनिया की 5 सबसे लग्जरी ट्रेन

शिकी-शिमा ट्रेन – जापान की ये ट्रेन किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है। ये ट्रेन कितनी आलिशान है इसका अंदाज़ा इस बात से लगा सकते हैं कि इस 10 डिब्बों वाली ट्रेन में सिर्फ 30 यात्री ही सफर कर सकते हैं। इस ट्रेन का किराया 2,200 से 10,000 डॉलर के बीच है और इसका इंटीरियर और इसमें मौजूद रेस्तरां अपनी विशेष खासियत रखते हैं। अरबों डॉलर वाली इस ट्रेन में सफर के लिए मुसाफिर चार रूटों में से कोई एक रूट चुन सकते हैं। चौंकाने वाली बात ये है कि मार्च 2018 तक ये ट्रेन पूरी तरह बुक हो चुकी है।

ईस्टर्न एंड ऑरिएंटल एक्सप्रेस – दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेनों में से एक है ईस्टर्न एंड ऑरिएंटल एक्सप्रेस जो सिंगापुर से चलकर मलेशिया और थाईलैंड का सफर तय करती है।

most-luxury-train1 दुनिया की 5 सबसे लग्जरी ट्रेन

ब्लू ट्रेन- साउथ अफ्रीका की ब्लू ट्रेन लक्जरी ट्रेनों में एक ख़ास पहचान रखती है। इस ट्रेन में बैठकर ऐसा लगता है जैसे किसी फाइव स्टार होटल में आये हों। इस ट्रेन में मिलने वाली सर्विसेज इतनी बेहतरीन हैं, जिनके कारण इसे ‘5 स्टार होटल ऑन व्हील’ भी कहा जाता है। ये ट्रेन महीने में 8 बार प्रिटोरिया से केपटाउन के लिए चलती है।

रोवोस ट्रेन – अफ्रीका की ये ट्रेन अपनी राजसी सुविधाओं के कारण लग्जरी ट्रेनों में अलग पहचान रखती है। सालभर चलने वाली इस ट्रेन की ख़ास बात ये है कि रोवोस ट्रेन के पास अफ्रीका का सबसे विशाल टूरिस्ट ट्रेन नेटवर्क है।

most-luxury-train दुनिया की 5 सबसे लग्जरी ट्रेन

महाराजा एक्सप्रेस – जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि भारत की इस लग्जरी ट्रेन में बैठकर महाराजाओं जैसा महसूस होता है। इसका इंटीरियर और इसकी सर्विसेज इसकी खासियत है। यह लग्जरी ट्रेन सर्विस 2010 में शुरू हुयी थी और साल 2012, 2013 और 2014 में इस ट्रेन को सबसे महँगी ट्रेन होने के कारण ‘द वर्ल्‍ड ट्रेवल अवार्ड’ से नवाजा गया था। अक्टूबर से अप्रैल के बीच चलने वाली इस ट्रेन का सफर 4 से 8 दिन का होता है। इस ट्रेन की ख़ास बात ये है कि ये भारत की सभी हिस्टोरिकल स्टेट्स से गुजरते हुए भारत दर्शन कराती है।

ओरिएंट एक्सप्रेस – अगर सफर के साथ मधुर संगीत भी सुनने को मिले तो सफर का मजा बहुत बढ़ जाता है और ऐसा आनंद ओरिएंट एक्सप्रेस में लिया जा सकता है। यूरोप और तुर्की का सफर कराने वाली इस आलिशान ट्रेन में लग्जरी के साथ मनोरंजन का भी पूरा ख़याल रखा जाता है और इसके लिए ट्रेन में पियानो बजाने वाले मौजूद होते हैं।

आपको यह लेख कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“टाइटैनिक जहाज के बारे में कुछ अनसुनी रोचक जानकारियां”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें