दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्में

200

दशकों से फिल्में मनुष्य का मनोरंजन के साथ ही उसे एक सबक देने का काम करती आ रही है। इसी वजह से फिल्मों को समाज का आईना कहा जाता है। कई बार फिल्मों की वजह से हमारी जिंदगी में बदलाव आते हैं।

फिल्में हमें प्रेरित करती हैं जिससे हम उससे मिले सबक को अपनी जिंदगी में उतारकर एक बेहतर इंसान बन सकें। फिल्म बनाने में आजकल प्रोड्यूसर करोड़ों रुपए खर्च कर देते हैं।

हालांकि किसी भी फिल्म के सफल या असफल होने का पैमाना उसकी कमाई से आंका जाता है ना कि उसके बजट को देखकर। कई बार ऐसा होता है कि छोटे बजट की फिल्में ज्यादा मुनाफा कमा लेती हैं। भारत में अब तक सबसे ज्यादा कमाई 28 अप्रैल 2017 को रिलीज हुई फिल्म बाहुबली 2 ने की थी। यह सभी को पता होगा लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में कौन सी हैं। अगर नहीं तो कोई बात नहीं हम आपको बताते हैं ऐसी फिल्मों के बारे में जिनके नाम सबसे ज्यादा कमाई करने का रिकॉर्ड है।

1. अवतार- साल 2009 में आई जेम्स कैमरन की फिल्म अवतार ने दुनियाभर में इतनी कमाई की है जिसे आजतक कोई तोड़ नहीं पाया है। इस फिल्म ने दुनियाभर से 2,87,967,087 डॉलर कमाई करके रिकॉर्ड बना दिया है। यह फिल्म दूसरी दुनिया में रहने वाले लोगों पर आधारित थी। इसे साइंस फिक्शन फिल्म भी कहा जा सकता है।

2. टाइटेनिक- टाइटेनिक तो अमूमन हर किसी इंसान ने देखी होगी क्योंकि यह फिल्म ऐसी है जो टाइटैनिक नाम के जहाज के डूबने की सत्य घटना पर आधारित है। इस फिल्म को भी जेम्स कैमरन ने निर्देशित किया था। इस फिल्म ने 2,186,777,302 डॉलर की कमाई करके दुनिया में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

3. स्टार वार्स: द फोर्स अवेकंस- जे जे अब्राहम के निर्देशन में बनी स्टार वार्स दुनिया में तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है। इसने दुनियाभर से 2,068,178,225 डॉलर की कमाई की थी। यह फिल्म अंतरिक्ष पर आधारित है।

4. जुरासिक वर्ल्ड- जुरासिक सीरीज की फिल्म जुरासिक वर्ल्ड को कमाई के मामले में दुनिया में चौथा स्थान प्राप्त है। फिल्म की कहानी लुप्त हो चुके डायनासॉर को बैकग्राउंड में रखकर बनाई गई थी । कॉलिन ट्रेवॉर्न ने इस फिल्म का निर्देशन किया था। फिल्म ने 1,670,400,637 डॉलर कमाए थे।

5. एवेंजर्स- एवेंजर्स एक सुपरहीरो की फिल्म है जिसका निर्देशन और लेखन जोस वोदोन ने किया था। यह फिल्म इसी नाम से आने वाली मार्वल कॉमिक्स की कॉमिक सुपरहिरो टीम पर आधारित थी। फिल्म ने 1,519,557,910 डॉलर कमाए थे।

6. फास्ट एंड फ्यूरियस 7- 2015 में आई फास्ट एंड फ्यूरियस श्रृंखला की सातवीं फिल्म को जेम्स वन ने निर्देशित किया था। विन डीजल और ड्वेन जॉनसन जैसे बड़े हॉलीवुड स्टार ने इसमें काम किया था। इस फिल्म ने दुनियाभर से 1,516,045,911 डॉलर की कमाई की थी।

7. एवेंजर्स- ऐज ऑफ अलट्रोन- एवेंजर्स सीरिज की इस सुपरहिरो फिल्म ने दुनियाभर से 1,405,413,868 डॉलर की कमाई की थी। इस फिल्म को जॉस व्हेडन ने निर्देशित किया था।

8. हैरी पॉटर एंड द डेथली हैलोज- हैरी पॉटर सीरीज की फिल्में दुनियाभर में काफी पसंद की जाती है। इसे बच्चों की फेवरिट कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। जेके रोलिंग के उपन्यास पर आधारित इस फिल्म ने 1,341,511,219 डॉलर कमाए थे।

“जानिए शुक्रवार के दिन ही क्यों रिलीज होती हैं फिल्में”
“जानिए ‘ए’, ‘बी’ और ‘सी’ ग्रेड की फिल्में क्या होती हैं”
“दुनिया की 15 सबसे महंगी फिल्में”

Add a comment