Home व्यापार

दुनिया की सबसे महंगी करेंसी

0

आइये जानते हैं दुनिया की सबसे महंगी करेंसी के बारे में। इस दुनिया में रहने के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ क्या है? अगर जज़्बात के स्तर पर सोचे तो प्यार और अपनों का साथ ही सबसे ज़रूरी होता है लेकिन अगर रोटी, कपड़ा और मकान की जरुरत के स्तर पर देखें तो इसका जवाब है पैसा। पैसा है तो ही इस दुनिया में गुज़ारा संभव है लेकिन इस पैसे के भी कई रूप हैं।

दुनिया की सबसे महंगी करेंसी

ये तो आप जानते ही होंगे कि दुनिया के कई देशों की करेंसी की कीमत भारतीय रुपये की तुलना में बहुत ज़्यादा है और ये मजबूत और सबसे महंगी करेंसी रखने वाले देशों में सबसे पहले नंबर पर है कुवैती दीनार, जिसकी कीमत है 220 भारतीय रुपये। इसके बाद दूसरे नंबर पर मजबूत और सबसे महंगी करेंसी है बहरीन की दीनार, जिसकी कीमत है 176 भारतीय रुपये।

दुनिया की सबसे महंगी करेंसी 1

इसी क्रम में तीसरे नंबर पर महँगी करेंसी है 172 भारतीय रुपये की कीमत वाली ओमान की रियाल करेंसी। नम्बर 4 पर है पाउंड, जो 86 भारतीय रुपये के बराबर है और पांचवें नंबर पर मजबूत और महँगी करेंसी यूरो है जिसका मूल्य है 74 भारतीय रुपये।

दुनिया की सबसे महंगी करेंसी 2

इन टॉप 5 महँगी करेंसी से भी ज़्यादा महँगी करेंसी के बारे में बात करना अभी बाकी है –

दुनिया की इस सबसे महँगी करेंसी का नाम है बिटकॉइन, जो किसी देश की करेंसी नहीं है बल्कि एक डिजिटल करेंसी है। इसकी कीमत इतनी ज़्यादा है कि इस करेंसी का एक रूपया खरीदने के लिए भी एक लाख रुपये से भी ज़्यादा की ज़रूरत पड़ेगी। इस डिजिटल करेंसी को खरीदने के लिए अरबपतियों में होड़ लगी हुयी है।

इस करेंसी की ख़ास बात ये है कि ये किसी कानून के दायरे में नहीं आती है। इस डिजिटल करेंसी बिटकॉइन का इस्तेमाल बिना बैंक के लेनदेन, फण्ड ट्रांसफर, ऑनलाइन शॉपिंग, इंटरनेट पर डायरेक्ट ट्रांजेक्शन और गैरकानूनी ट्रांजेक्शन के लिए होता है।

दुनिया की सबसे महंगी करेंसी 3

बिटकॉइन कमाने का तरीका भी अनोखा है। एक पहेली को ऑनलाइन हल करने पर बिटकॉइन मिलते हैं लेकिन अगर कोई चाहे, तो पैसे देकर भी इस डिजिटल करेंसी को खरीद सकता है।

उम्मीद है जागरूक पर दुनिया की सबसे महंगी करेंसी कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here