लोगों को होते हैं ऐसे अजब गज़ब फोबिया

198

दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जिन्हें किसी ना किसी चीज से डर लगता है। आपके आस-पास कई ऐसे लोग होंगे जिन्हें अधेंरे, कॉकरोच, छिपकली या किसी ना किसी चीज से डर लगता होगा। ऐसे लोगों को आपने डरा-सहमा हुआ देखा होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ लोगों का डर ऐसा होता है जो आपको कुछ अजीब लग सकता है। आज हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ डर के बारे में जिनके बारे में शायद ही आपनो सुना होगा।

1. एगिरोफोबिया यानी सड़क पार करने का डर- एगिरोफोबिया से पीड़ित लोगों को सड़क, हाइवे और दूसरे रास्तों को पार करने में बहुत डर लगता है। ऐसे लोगों का शहर में रहना मुश्किल होता है क्योंकि शहर में हर तरफ सड़क जो होती है। इस फोबिया का नाम ग्रीक शब्द जीरस से लिया गया है। जिसका मतलब घूमना औऱ चकराना होता है।

2. मैग्रिकोफोबिया यानी खाना पकाने का डर- इस डर से पीड़ित लोगों को खाना बनाने से डर लगता है। अकेले रहने वाले लोगों के लिए यह डर सबसे ज्यादा परेशानी खड़ी कर देता है।

3. पीडियोफोबिया यानी गुड़ियों का डर- इस डर से ग्रसित लोगों को गुड़ियों से डर लगता है। डरावनी गुड़ियों के अलावा आम गुड़ियों से भी इससे पीड़ित लोग डरते हैं। ऐसे लोगों को लगता है कि गुड़िया उन्हें मानव रूप लेकर दबोचने के लिए आ रही है।

4. डिपनोफोबिया यानी डिनर करते समय बात करने का डर- इस डर की चपेट में आए लोग डिनर करते समय बात करने से डरते हैं। पहले के जमाने में खाना खाते समय टेबल पर व्यवहार करने के लिए कुछ मापदंड तय किए हुए थे जिन्हें आज भुला दिया गया है। इस डर से पीड़ित लोग खाना खाते समय बात करने से बचते हैं।

5. इसिप्ट्रोफोबिया यानी आईने का डर- इस डर के चंगुल में फंसे लोगों को आईना देखने से डर लगता है। उनहें लगता है कि आईने के अंदर कोई दुनिया है जिसमें वो उतर जाएंगे। कुछ लोगों का मानना होता है कि आईना में देखने से बदकिस्मती और बुरी आत्माओं का साया उन्हें जकड़ लेगा। ऐसे लोग बहुत अंधविश्वासी होते हैं।

6. डेमनोफोबिया यानी शैतानों का डर- इस डर से पीड़ित लोगों को लगता है कि उनके आस-पास शैतान हैं। शैतानों की कहानी सुनते या देखते समय ऐसे लोग डर जाते हैं। ऐसे लोगों को हर समय शैतान के दिखने का डर लगा रहता है।

7. पेन्थेराफोबिया यानी सांस से डर- यह सबसे आम और प्रचलित डर है। ज्यादातर लोग इस डर से पीड़ित होते हैं। इस डर में लोगों को अपनी सांस से काफी डर लगता है।

8. अराचीबटवाइरोफोबिया यानी मूंगफली से निकलने वाले मक्खन का तलुवे में चिपकने का डर- कुछ लोगों को मूंगफली के मक्खन का अपने तलुवे में चिपकने का डर लगा रहता है। ऐसे में अगर आपके घर में कोई इस डर की चपेट में है तो आप मूंगफली का मक्खन खरीदकर ना लाएं।

9. कैथिसोफोबिया यानी बैठने का डर- इस डर से पीड़ित लोग एक जगह नहीं बैठ सकते हैं। ऐसे लोगो को लगता है कि वो किसी नुकीली चीज पर बैठे हैं जो उन्हें काफी दर्द दे रहा है। ऐसे लोगों को तेज सांसों के साथ ही पसीना भी आता है।

10. ऑटोमैटेनोफोबिया यानी किसी डमी के अंदर से आने वाली आवाजों का डर- इस डर से पीड़ित लोगों को लगता है कि डमी के अंदर से आवाजें आ रही हैं।

तो ये थे वो अजीबोगरीब डर जो काफी कम देखने को मिलते हैं। इनके मरीज भी औरों से काफी अलग दिखाई देते हैं। इन्हें किसी के साथ बहुत मिलना-जुलना पसंद नहीं होता। इनकी एक अलग ही दुनिया होती है।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे। अगर ये पोस्ट आपको पसंद आई तो शेयर जरूर करें।

“अजीबोगरीब विश्व रिकार्ड्स के बादशाह हैं ये विचित्र जानवर”
“नोटों ने भी बनाए हैं अजीबोगरीब विश्व रिकॉर्ड, जानिए क्या”
“दुनिया के सबसे अजीबोगरीब और विचित्र पेड़”

Add a comment