कान के मेल का रंग भी बहुत कुछ बताता है हेल्थ के बारे में, जानिए कैसे

हमारे कान के अंदर एक तरल सा पदार्थ होता है जिसे Earwax कहा जाता है, जो हमारे कान को इन्फेक्शन और गंदगी से बचाता है और जब हम इयरबड्स से कान साफ़ करते हैं तो साथ में वो तरल पदार्थ भी आता है। लेकिन हम अक्सर Earwax के रंग पर गौर नहीं करते लेकिन उसका रंग भी हमारे स्वस्थ्य के बारे में बहुत कुछ बताता है। आइये आपको भी बताते हैं कान के मेल का रंग का हमारे स्वास्थ्य से क्या सम्बन्ध है।

1. मुलायम और हल्का पीला – मुलायम और हल्का पीला Earwax अक्सर स्वस्थ और सामान्य बच्चों में पाया जाता है जो बड़े होते होते कम होने लगता है!

2. गीला, चिपचिपा और पीला – ज्यादातर लोगों के कान में गीला, चिपचिपा और पीला Earwax पाया जाता है जो कान की नलिका में चिकनाई बनाये रखता है और खुजली होने से बचाता है।

3. डार्क और चिपचिपा – Earwax का डार्क और चिपचिपा होना शरीर की गंध के उत्पादन की क्षमता और पसीना निकलने को दर्शाता है जो की स्वस्थ होने का संकेत है।

4. सफेद, सूखा और परतदार – जिनके शरीर की गंध का उत्पादन कम होता है उनके कानों का Earwax सफेद, सूखा और परतदार होता है।

5. मोटा और डार्क – जब आप तनाव में या डरे हुए होते हैं तब Apocrine नाम की ग्रंथियां तेजी से मोटा और डार्क Earwax बनाने लगती है जो कई बार कान के बाहर तक आ जाता है और इस कारण कान में ब्लॉकेज और बाल झड़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

6. गहरे भूरा या काला – Earwax का गहरे भूरे या काले रंग का होना भी आपके बढ़ते तनाव को दर्शाता है इसमें Earwax कान में फैलने लगता है। लंबे समय तक ऐसा होने से कान को नुक्सान हो सकता है।

7. Earwax में खून आना – Earwax में खून आना कान की किसी विकृति के लक्षण हो सकते हैं ऐसे में तुरंत चिकित्सक से जाँच करवाएं।

8. गीला और बहता हुआ – कई बार Earwax कान से गीले और पतले तरल के रूप में बाहर बहता है जो की कान की सफाई का काम करता है लेकिन अगर ये अक्सर बहे और साथ में खून भी निकले तो इसे हल्के में ना लें और तुरंत चिकित्सक से जाँच करवाएं।

9. भूरा – Earwax का भूरे रंग का होना कान की गंदगी को दर्शाता है लेकिन एक तरह से ये हमारे कान की सुरक्षा करता है, जो गंदगी को कान के परदे तक नहीं जाने देता।

“केले के छिलकों के भी होते हैं चमत्कारी फायदे, जानिए कैसे”
“खाली पेट चाय पीना हो सकता है बहुत खतरनाक, जानिए कैसे”
“हिचकी दूर करने के घरेलू उपाय”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।