घर बैठे अपनी फोटोज बेचकर कमा कर सकते हैं लाखों रूपए, जानिए कैसे

394

हर कोई प्रोफेशनल फोटोग्राफर नहीं होता लेकिन फिर भी हम हमारे द्वारा खींची गई फोटोज से लाखों रूपए घर बैठे कमा सकते हैं। जी हाँ स्मार्टफोन के जमाने में हम कई बेहतरीन फोटोज का कलेक्शन करते हैं लेकिन वो सिर्फ हमारी याद बनकर हमारे कंप्यूटर में सेव रहती है लेकिन जानकारी ना होने की वजह से हम उन फोटोज से कमाई का जरिया नहीं ढूंढ पाते।

अगर आपको भी फोटोज खींचने का शौक है तो ये खबर आपके लिए है, आज हम आपको बताने जा रहे हैं किन किन तरह से आप अपनी खींची हुई फोटोज को ऑनलाइन बेचकर लाखों रूपए कमा सकते हैं।

1. Shutterstock

Shutterstock सबसे बड़ी और पॉपुलर इमेज सेलर ऑनलाइन कंपनी है जहाँ आप अपनी फोटोज अपलोड कर उन्हें बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपको बता दें की Shutterstock 0.28 से लेकर 28 डॉलर तक प्रति फोटो पेमेंट करती है।

कंपनी आपकी फोटोज की साइज और क्वालिटी की परख कर आपको पेमेंट करती है और जब भी कोई आपकी फोटोज को डाउनलोड करता है तो आपको उसका पैसा मिलता है। इस तरह आप अपनी ढेरों बेहतरीन फोटोज को बेचकर इस तरह लाखों रूपए कमा सकते हैं।

2. iStock

इस साईट पर भी आप अपनी फोटोज बेचकर मोटी कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस साइट के फोरम से जुड़कर कमाई के दूसरे जरिये भी तलाश कर सकते हैं और फोटोग्राफी की टिप्स भी ले सकते हैं। इस साईट पर लिस्ट की गई आपको फोटो को किसी यूजर द्वारा डाउनलोड करने पर उसकी कीमत का 15% कंपनी आपको देगी। अगर कोई यूजर क्रेडिट ऑप्शन के जरिये आपकी फोटो खरीदता है तो आपको 45% प्रति फोटो-प्रति डाउनलोड के हिसाब से पैमेंट मिलेगा। हालाँकि इसके लिए आपको कंपनी के साथ एग्रीमेंट साइन करना होगा लेकिन आप चाहें तो बाद में इस एग्रीमेंट को रद्द भी कर सकते हैं।

3. PhotoShelter

अगर आप अपनी वेबसाइट चला रहे हैं तो PhotoShelter आपकी फोटोज बेचने का बेहतर जरिया है। PhotoShelter अपनी साईट पर आपकी साईट को लिंक देता है जहाँ आपकी साईट की फोटोज यहाँ दिखाई देती हैं। PhotoShelter के जरिये आप अपनी साईट और फोटोज को प्रोमोट करने के लिए SEO टिप्स भी पा सकते हैं।

4. Images Bazaar

पॉपुलर एंटरप्रेन्‍योर और मोटिवेटर संदीप माहेश्‍वरी द्वारा स्थापित की गई इस भारतीय वेबसाइट पर भी आप अपनी फोटोज बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। ये साईट भी आपको प्रति डाउनलोड के हिसाब से पेमेंट करती है।

5. ShotIndia

ये भी एक भारतीय वेबसाइट है जहाँ आप आसान स्टेप्स से अपना अकाउंट बना कर अपनी फोटोज को अपलोड कर सकते हैं। आपकी फोटोज की साइज और क्वालिटी के आधार पर आपको प्रति डाउनलोड 50% तक पेमेंट मिलेगा।

आवश्यक बातें –

  • अपनी फोटोज को इन साईट के जरिये बेचने से पहले कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखें।
  • फोटोज हमेशा ओरिजिनल होनी चाहिए किसी और की फोटोज को अपनी बताकर बेचना गैर कानूनी है।
  • फोटोज की क्वालिटी और साइज साईट के मुताबिक रखें, जितनी बेहतर फोटो होगी उसके उतने ही ज्यादा डाउनलोड होंगे और आपकी कमाई की सम्भावना ज्यादा होगी।
  • फोटोज के साथ फोटोशॉप या किसी और जरिये से उसमे ज्यादा बदलाव ना करें ऐसे में आपके फोटो की क्वालिटी पर फर्क पड़ता है।

Add a comment