कार्पेट पर लगे दाग साफ करें इन आसान तरीकों से

अप्रैल 7, 2017

घर में फर्श को गंदगी से बचाने के लिए हम कार्पेट बिछाते हैं लेकिन ऐसे में कार्पेट गंदे होने और उस पर दाग लगने की शिकायत ज्यादा होती है। कार्पेट पर लगे दाग आसानी से नहीं छूटते लेकिन आज हम आपको कुछ कारगर घरेलू तरीके बताने वाले हैं जिनसे आप कार्पेट पर लगे दागों को आसानी से दूर कर सकते हैं।

सॉफ्ट ड्रिंक का दाग – अगर कारपेट पर सॉफ्ट ड्रिंक गिर जाए तो उसके दाग हटाने का एक आसान तरीका है सिरके और पानी का घोल बनाएं और उसे कार्पेट के दाग पर डालकर छोड़ दें और कुछ समय बाद उसे पौंछ लें। इससे कारपेट पर लगा सॉफ्ट ड्रिंक का दाग निकल जाएगा।

नींबू का रस – अगर कार्पेट पर कोई दाग लग जाए तो उस दाग वाली जगह थोड़ा नींबू का रस निचोड़ कर डाल दें और फिर इसे ब्लॉटिंग पेपर से साफ कर लें दाग चला जाएगा।

साधारण दाग – अगर कार्पेट पर कोई दाग लग जाए तो उस जगह पानी में थोड़ा साबुन घोलकर उस दाग वाली जगह पर लगाएं और सूखने के बाद उसे साफ कर लें दाग छूट जाएगा।

केचप का दाग – अगर कार्पेट पर केचप का दाग लग गया है तो इसे हटाने के लिए पानी और अमोनिया का घोल लेकर इस दाग को साफ करें। दाग हट जाने पर उस जगह को पानी से धो लें।

चाय का दाग – कार्पेट पर चाय का गिरना एक आम बात है लेकिन चाय का दाग लग जाने पर आसानी से नहीं छूटता। ऐसी स्थिति में कार्पेट पर जहां चाय का दाग है उस जगह टेलकम पाउडर कुछ देर के लिए डालकर छोड़ दें और सूखने के बाद पानी से धो लें।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे।

“भारत के सबसे साफ शहर”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें