गर्मियोँ मेँ भी रहना चाहते हैँ ठंडा तो खाइए यह खाना

मई 29, 2016

जैसे-जैसे पारा चढता जाता है, लोगोँ के लिए खुद को ठंडा रखना बेहद मुश्किल हो जाता है, फिर चाहे बात बाहरी गर्मी की हो या आंतरिक गर्मी की। बाहरी गर्मी को दूर करने के लिए हम कूलर या एसी आदि का सहारा लेते हैँ। लेकिन अगर आप खुद को आंतरिक रूप से भी कूल व फ्रेश रखना चाहते हैँ तो इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप सबसे पहले अपने खाने पर ध्यान देँ। गर्मियोँ मेँ कुछ ऐसी चीजेँ भी मौजूद हैँ तो न सिर्फ आपको दिनोँदिन बढती गर्मी से लडने की क्षमता प्रदान करती है, बल्कि आपको दिनभर तरोताजा भी बनाए रखती है-

खीरा – खीरे मेँ लगभग 96 प्रतिशत पानी होता है और आप इसे कच्चा भी खा सकते हैँ। जिसके कारण इसके पौष्टिक तत्व नष्ट नहीँ होते। पानी की अधिकाधिक मात्रा होने के कारण यह गर्मियोँ मेँ खाने के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है। इसके अतिरिक्त खीरे मेँ विटामिन सी व सिलिका भी पाया जाता है, यह स्किन के टिशू के विकास व त्वचा की सफाई मेँ मदद्गार होता है। बेहतर होगा कि आप खीरे को छीलकर खाने की बजाय ऐसे ही खाएँ। इससे आपको पोटेशियम, मैग्नीशियम व फाइबर भी प्राप्त होगा। जहाँ बात कैलोरी की है तो एक कप कटे हुए खीरे मेँ मात्र 16 कैलोरी और 4 ग्राम कार्ब होता है। इससे यह आपके वेट कंट्रोल के लिए भी काफी अच्छा है।

टमाटर – टमाटर को फल व सब्जी दोनोँ की श्रेणी मेँ रखा जाता है। वैसे तो टमाटर को आप अपनी सब्जी मेँ रोज ही इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन इन्हेँ सलाद के रूप मेँ खाना भी एक अच्छा ऑप्शन है। खासतौर से, गर्मियोँ मेँ तो यह कई प्रकार से स्वास्थ्य लाभ देता है। टमाटर प्रोटेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने के साथ-साथ मधुमेह व ह्र्दय रोगियोँ के लिए भी काफी लाभकारी है। इसमेँ विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन बी6, लाइकोपीन, पोटेशियम, फोलेट, फाइबर, मैगनीज, मैग्नीशियम, नियासिन् और विटामिन ई भी पाया जाता है। अगर इसे शरीर का कूलर कहा जाए तो गलत नहीँ होगा। एक कप कटे हुए टमाटर मेँ 32 कैलोरी व 7 ग्राम कार्ब होता है।

तरबूज – रसीले तरबूज विटामिन ए और विटामिन सी का एक समृद्ध स्त्रोत है। गर्मी के मौसम मेँ इसे खाने से शरीर की पानी की कमी दूर हो जाती है। वैसे आप चाहेँ तो तरबूज का रस या काट कर भी इसे खा सकते हैँ।

आम – आमोँ को न सिर्फ फलोँ का राजा कहा जाता है, बल्कि गर्मियोँ के लिहाज से भी यह बेहतरीन फल है। गर्मियोँ मेँ आप इसे कई तरीके से खा सकते हैँ। आप चाहेँ तो मिल्क शेक बनाएँ या फिर मैंगो लस्से या फिर आम पना। हर रूप मेँ यह आपको टेस्टी ही लगेगा।

दही – दही भी शरीर को ठ्ंडक प्रदान करने का काम करती हैँ। यह एक प्रोबायोटिक है, जिसके कारण आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी गर्मियोँ मेँ ठीक रहता है। इसे आप दही के अलावा रायता, लस्सी या छाछ के रूप मेँ ले सकते हैँ।

यह भी सुपर फूड – वैसे इन सभी भोज्य पदार्थोँ के अतिरिक्त गर्मियोँ मेँ नीम्बू, मौसमी, आवंला, खरबूजा, केला, पपीता आदि खाना भी अच्छा रहता है। जहाँ तक बात सब्जियोँ की है तो शिमला मिर्च, घीया, तोरी, करेला, टिंडा, ग्रीन बींस, स्वीट कॉर्न आदि को अपनी डाइट मेँ अवश्य शामिल करेँ। वहीँ पेय पदार्थोँ मेँ नारियल पानी, ठंडी आईस टी, ग्रीन टी, शिकंजी आदि पिया जा सकता है।

“दिन की बेहतरीन शुरुआत चाहते है तो ये करिये”

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