लो बीपी से परेशान हैं तो यह घरेलू उपाय अपनाएं

आज के समय में ब्लड प्रेशर की शिकायत होना एक आम बात हो गई है। कई लोग हाई ब्लड प्रेशर से तो कई लोग लो ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं। सामान्य तौर पर ब्लड प्रेशर 120/80 माना जाता है लेकिन अगर इससे नीचे है तो यह ब्लड प्रेशर लो बीपी होगा और अगर इस संख्या से ब्लड प्रेशर ऊपर है तो हाई बीपी होगा।

लो बीपी में खून का प्रभाव शरीर में धीमा हो जाता है इसके चलते मनुष्य को चक्कर आना बेहोशी थकान सांस लेने में दिक्कत कई समस्याएं होती है वैसे लो बीपी अपने आप में कोई बीमारी नहीं है, यह शरीर में पल रही किसी गंभीर बीमारी का संकेत है जैसे दिल की बीमारी या नर्वस सिस्टम में गड़बड़ी इसलिए इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए।

अगर आपका बीपी अक्सर लो हो जाता है तो आपको तुरंत ही डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। लेकिन इसके साथ ही आप कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं। आज हम आपको इसी से जुड़े कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

लो बीपी से परेशान हैं तो यह घरेलू उपाय अपनाएं 1

लो बीपी से परेशान हैं तो यह घरेलू उपाय अपनाएं

किशमिश जरूर खाएं – अगर आप का बीपी लो रहता है तो किशमिश आपके लिए फायदेमंद होगी। 20-30 किशमिश रात के समय पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट ऐसे चबाकर खाएं और इसका पानी छानकर पी लें एक महीने तक ऐसा करने से आपको फायदा होगा।

छाछ है लाभकारी – रोज सुबह नाश्ते के बाद छाछ में काला नमक काली मिर्ची पाउडर तथा भुनी हुई हींग जीरा डालकर प्रतिदिन सेवन करें आपका लो ब्लड प्रेशर ठीक हो जाएगा।

सलाद जरूर खाएं – अगर आपका बीपी लो रहता है तो शरीर में पानी की कमी की वजह से भी ऐसा हो सकता है। इसलिए शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखने के लिए आप को दिन में कम से कम 5-6 लीटर पानी जरुर पीना चाहिए। इसके अलावा रसदार फल और सलाद अपने भोजन में अवश्य शामिल करें।

बादाम जरूर खाएं – बादाम लो ब्लड प्रेशर में बेहद ही गुणकारी होते हैं। सात बादाम रात को भिगोकर रख दें उसका छिलका उतारकर उन्हें पीस लें और दूध में डालकर पियें नियमित रूप से ऐसा करने से आपका बीपी ठीक रहेगा।

खजूर भी है गुणकारी – अगर आप का बीपी लो रहता है तो प्रतिदिन खजूर खाने से यह कमी ठीक हो सकती है। इसके अलावा दूध में छुआरे देर तक उबालकर खाने से भी बीपी की समस्या दूर होती है।

तुलसी और शहद भी है असरदार – तुलसी की ताजा पत्तियों का रस निकाल लें और उसमें शहद मिलाकर खाली पेट सेवन करें ऐसा लगातार करने से आपका बीपी जल्द ही ठीक हो जाएगा।

शकरकंद और चुकंदर का जूस पियें – चुकंदर का रस ब्लड प्रेशर के रोग को ठीक करने में बेहद ही लाभदायक है। यह शरीर में खून की कमी को दूर करता है और इसके अलावा लो ब्लड प्रेशर से भी छुटकारा दिलाता है।

नियमित रूप से गुड़ का सेवन करें – निम्न रक्तचाप में गुण बेहद ही लाभकारी है नियमित रूप से अगर आप गुड़ का सेवन करते हैं तो आपका लो बीपी ठीक हो सकता है।

अगर आप नियमित रूप से इन सभी घरेलू उपायों का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी दैनिक दिनचर्या में सुधार होगा जिससे आपका बीपी भी ठीक हो सकता है। लेकिन किसी भी घरेलू उपाय को अपनाने से पहले अपने आहार चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

उम्मीद है जागरूक पर लो बीपी से परेशान हैं तो यह घरेलू उपाय अपनाएं कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल