एड़ियों में दर्द से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय

जून 4, 2017

एड़ियों में दर्द होना एक आम समस्या है लेकिन हम इसे हलके में ले लेते हैं और इसके इलाज की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं देते। लेकिन एड़ियों के दर्द में काफी तकलीफ होती है जो कई बड़ी बिमारियों की वजह भी बन जाती है जैसे कमर दर्द, स्लिप डिस्क आदि। एड़ियों में दर्द होने की कई वजह हो सकती हैं जैसे ऊँचे हील वाले जूते या सेंडल पहनना या हड्डियों का अनावश्यक रूप से बढ़ना। आइये आपको बताते हैं एड़ियों में दर्द होने की क्या वजहें होती हैं और इस पीड़ा से कैसे आसानी से कुछ घरेलु उपायों से निजात पा सकते हैं।

एड़ियों में दर्द के कई मुख्य कारण होते है आइये एक नजर डालते हैं किन किन वजहों से एड़ी में दर्द की समस्या हो सकती है।

आइये अब जानते हैं एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के कुछ घरेलु और कारगर उपायों के बारे में-

अदरक और पोदीना – अपने आहार में अदरक को शामिल करें इसके अलावा पिण्ड खजूर और पोदीना को पीसकर चटनी बना लें और इसका सेवन करें इससे एड़ियों का दर्द दूर होगा।

लेप लगाएं – अगर एड़ियों में ज्यादा दर्द है और आप चल फिर भी नहीं पा रहे हैं तो सरसों का तेल लें उसमे हल्दी पकाकर उसमें नींबू, प्याज और नमक डालकर पेस्ट बना लें और रात को सोने से पहले अपनी एड़ियों पर इस पेस्ट का लेप लगा लें।

ठंडा और गर्म पानी – एड़ियों में दर्द की शिकायत होने पर सिर को गीला कर लें और फिर अपने पैरों को बारी बारी ठन्डे और गर्म पानी में रखें। अपने पैरों को ठन्डे पानी में करीब 3 मिनट तक और गर्म पानी में करीब 5 मिनट तक डालकर रखें इससे एड़ियों के दर्द में राहत मिलेगी।

एलोवेरा – एलोवेरा एड़ियों के दर्द से छुटकारा दिलाने का बेहद कारगर इलाज है। इसके लिए करीब 50 ग्राम ऐलोवरा छीलकर इसका सेवन करें।

एलोवेरा, अदरक और काला तिल – एलोवेरा, अदरक और काला तिल को मिक्स कर लें और इसे हल्का गर्म कर लें और इससे एड़ी की मालिश करें दर्द में राहत मिलेगी।

कलौंजी, अजवायन, मेथी और ईसबगोल – एक एक चम्मच कलौंजी, मेथी, ईसबगोल और अजवायन को पीसकर चूर्ण बना लें और रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच ये चूर्ण खाएं इससे एड़ियों के दर्द में राहत मिलेगी।

अश्वगंधा – अश्वगंधा भी एड़ी के दर्द से निजात पाने का बेहद कारगर उपाय है इसके लिए 1 चम्मच दूध और 1 चम्मच अश्वगंधा का चूर्ण मिलाकर खाएं, एड़ियों के दर्द से जल्द छुटकारा मिलेगा।

आहार में शामिल करें ये चीज़ें – अपने नियमित आहार में आंवला,सेब, टमाटर, पत्तागोभी, कच्चा पपीता, आलू, ककड़ी और तोरई को शामिल करें इनमे कई पौष्टिक तत्व होते है जो एड़ियों के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं।

“जानें क्यों होता है घुटनों में दर्द और कैसे करे इसकी देखभाल”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें