मुंह के छालों से निजात पाने के कारगर घरेलु उपाय

मुंह में छाले होना एक आम समस्या है और इस कारण ना तो हम ठीक से खाना खा पाते हैं और इस कारण मुंह में हमेशा जलन बनी रहती है। पेट साफ नहीं होना, हॉर्मोनल संतुलन बिगड़ना, मुंह में चोट लगने, दांत और मसूड़ों में गन्दगी का जमा होना, शरीर में विटामिन-बी की कमी का होना इत्यादि भी मुंह में छाले होने के मुख्य कारण होते हैं। इसके इलाज के लिए हम कई तरह के नुस्खे आजमाते हैं। लेकिन आज हम आपको मुंह के छालों से निजात पाने के कुछ ऐसे कारगर घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं जिनसे आपके छाले जल्द से जल्द ठीक हो जायेंगे।

लहसुन – लहसुन में कई प्रकार के एंटी बायोटिक गुण पाएं जाने के कारण यह मुंह के छालों के लिए उपयोगी होता है, इसकी दो से तीन कलियां लें और उनका पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को छालों पर लगाएं, इससे मुंह के छालों में आराम मिलेगा।

नमक का पानी – एक गिलास गुनगुने पानी में नमक मिलाकर उससे कुल्ला करें, ऐसा दिन में कम से कम 3 से 4 बार करें आपको छालों में आराम महसूस होगा।

शहद – मुंह में जिस जगह पर छालें हो रहे हैं वहां पर शहद लगाने से छालों में ठंडक मिलेगी और जल्द से जल्द छालें ठीक हो जाएंगे।

दूध – दूध में कैल्शियम पाए जाने के कारण यह कई प्रकार के वायरसों से हमारी रक्षा करता है, मुहं में छाले हो जाने पर ठंडे दूध में रूई भिगोकर छालों की जगह पर लगाएं इससे छाले जल्द से जल्द ठीक हो जाएंगे।

एलोवेरा – एलोवेरा बहुत ही लाभकारी होता है कई बीमारियों में इसका प्रयोग किया जाता है। मुहँ में छाले हो जाने पर इसे छालों पर लगाएं इससे छाले ठीक हो जाएंगे और साथ ही साथ छालों के कारण होने वाले जख्म भी ठीक हो जायेंगे।

नीम के पत्ते – नीम बहुत ही गुणकारी होता है, यह हमारे शरीर की कई कीटाणुओं से रक्षा करता है। मुहं में छाले हो जाने पर नीम के पत्तों को पीस कर उसका पेस्ट बना लें फिर इसे छालों पर लगाएं, इससे छाले बहुत ही जल्द ठीक हो जाएंगे।

बर्फ – मुहं में छाले हो जाने पर बर्फ से छालों पर सिकाई करें इससे छालों में होने वाली सूजन कम होगी और छालों में दर्द भी कम होगा।

देसी घी – मुहं में छाले हो जाने पर रात को सोने से पहले छालों पर देसी घी लगाएं इससे छालो में आराम मिलेगा। यह मुंह के छालों से छूटकारा पाने का सबसे सरल और लाभकारी नुस्खा है।

अगर इन सब उपायों के बाद भी आपके छाले ठीक नहीं हो रहे हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। किसी भी परिस्थिति में डॉक्टर से अच्छा कोई मार्गदर्शक नहीं होता क्योंकि आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“झड़ रहे हैं बाल ? करें ये घरेलु उपाय होगा चमत्कारी फायदा”
“आपके शरीर में भी आ गई है कमजोरी? तो इन घरेलु उपायों से करें दूर”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment