10 मिनट में मुंहासे दूर करने का रामबाण इलाज है लहसुन, जानिए कैसे

837

चेहरे पर मुंहासे होना एक आम समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है जैसे प्रदुषण, खराब खान पान या पाचन क्रिया सही ना होना और ऐसे में लोग अपने मुंहासे दूर करने के लिए केमिकल युक्त क्रीम का इस्तेमाल करते है जो हमारी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकती है। लेकिन शायद आपको पता ना हो की घर में रोज काम आने वाला लहसुन मुंहासे दूर करने का रामबाण इलाज है क्योंकि लहसुन एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है।

आइये आपको भी बताते हैं कैसे आप सिर्फ 10 मिनट में लहसुन के इस्तेमाल से अपने मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं।

1. लहसुन का पेस्ट लगाएं

2 लहसुन की कली लें और उसे पीस कर पेस्ट बना लें और उसे मुंहासों पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें काफी फायदा होगा।

2. लहसुन का रस लगाएं

लहसुन की 5 कलियाँ लें और उसे अच्छे से पीस कर उसका रस निकल लें और उस रस को अपने मुंहासों पर 10-15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें फिर पानी से धो लें।

3. लहसुन और हल्दी

2 लहसुन की काली को पीसकर पेस्ट बना लें और उसमे एक चुटकी हल्दी मिलकर उस पेस्ट को अपने मुंहासों पर 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

4. लहसुन और सिरका

लहसुन की 2 कलियाँ लें और उसे पीस कर उसका पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट में एक चम्मच सिरका और एक चम्मच सादा पानी मिला लें इस मिश्रण को अपने मुंहासों पर 10 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें।

5. लहसुन और एलोवेरा

लहसुन की 2 कलियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाएं और उसमे ताजे एलोवेरा के पत्तों का पल्प निकालकर मिला लें और इस मिश्रण को अपने मुंहासों पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें फिर पानी से धो लें।

6. लहसुन और शहद

लहसुन की 2-3 कलियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाएं और उसमे शहद मिला लें और इस मिश्रण को अपने मुंहासों पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें फिर पानी से धो लें।

7. लहसुन और अंडा

अंडे का सफेद भाग त्वचा के बंद रोमछिद्रों को खोलने में बेहद कारगर है। 3-4 लहसुन की कलियों को पीसकर उसके रस में 4 चम्मच अंडे की सफेदी मिलकर मुंहासों पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें।

“रोज शहद के साथ खाएं लहसुन होंगे ये चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ”
“क्या आप लहसुन के स्वास्थ्य लाभों को जानते हैं?”
“लहसुन के फ़ायदे”

Add a comment