मिश्र के पिरामिडों से जुड़े कुछ अनसुने रोचक तथ्य

जून 4, 2017

मिश्र के पिरामिडों का अपना एक अलग इतिहास और रहस्य है। उस समय राजाओं को दफनाने के लिए पिरामिडों का निर्माण किया जाता था और उनके साथ उनके कपडे, गहने, हथियार और खाने पीने की चीज़ें भी साथ ही दफनाई जाती थी और इसके पीछे लोगों की ऐसी मान्यता थी की मृत्यु के बाद व्यक्ति दूसरी दुनिया में चला जाता है और ये सभी चीज़ें भी उसी के साथ जाती हैं जो उसके काम आती हैं। कई बार तो शव के साथ उनके सेवक और सेविकाओं को भी दफना दिया जाता था। आज हम आपको मिश्र के पिरामिडों से जुड़े ऐसे ही कई रोचक तथ्यों के बारे में बताएँगे जिन्हे शायद आपने आज से पहले कभी नहीं सुना होगा।

  1. मिस्र में 138 पिरामिड बने हैं जिनमे से गिजा का “Great Pyramid” दुनिया के सात अजूबों में शामिल है। इतना ही नहीं दुनिया के बाकी अजूबे काफी क्षतिग्रस्त हो चुके हैं लेकिन गिजा का ये आज भी काफी हद तक सुरक्षित है और इसका सिर्फ 10 मीटर का ऊपरी हिस्सा ही थोड़ा बहुत टूटा है।
  2. गिजा का ये “Great Pyramid” 450 फुट ऊँचा है जिसे बनाने में करीब 23 साल लगे और इसमें 30 लाख मजदूरों की मेहनत लगी।
  3. 13 एकड़ जमीन के आधार पर बने इस “Great Pyramid” में करीब 23 लाख चूने के पत्थरों का इस्तेमाल किया गया था और हर एक पत्थर का वजन 2 से 30 टन तक का है।
  4. गिजा का ये “Great Pyramid” करीब 2560 ईसा पूर्व बनवाया गया था जिसे वहां के राजा खुफु के चौथे वंश ने अपनी कब्र के लिए बनवाया था।
  5. आपको भी ये जानकर आश्चर्य होगा की आज तक वैज्ञानिक भी इन पिरामिडों के निर्माण की तकनीक का पता नहीं लगा पाए हैं आज तक कोई नहीं जानता की इन पिरामिडों को बनाने में कौनसी तकनीक इस्तेमाल की गयी थी।
  6. आमतौर पर किसी भी दो पत्थरों को जोड़ने पर थोड़ी जगह तो छूट ही जाती है लेकिन इन पिरामिडों में पत्थरों को इस तरह से जोड़ा गया है की इनमे एक ब्लेड जितनी जगह की गुंजाईश भी नहीं है।
  7. गिजा का “Great Pyramid” की बनावट इस तरह की है की बाहर का तापमान चाहे कितना भी ज्यादा या कम हो लेकिन इसके अंदर का तापमान हमेशा 20 डिग्री के लगभग ही रहता है।
  8. कहा जाता है की पिरामिड के अंदर बैठने पर सिर दर्द और दांत दर्द का असर ख़त्म हो जाता है। इसके अलावा पिरामिड के अंदर बैठने पर शरीर के घाव, खरोंच आदि ठीक हो जाते हैं।
  9. वैज्ञानिकों ने पिरामिडों को लेकर एक रिसर्च किया जिसमे कुछ कुत्तों को पिरामिड के आकार में बने घरों में रखा गया और परिणाम स्वरुप ये सामने आया की पिरामिडों में रहने वाले कुत्ते ज्यादा आज्ञाकारी और समझदार हुए और उनकी सेहत भी बेहतर हुई।
  10. गिजा का “Great Pyramid” करीब 4500 साल पुराना है लेकिन आज तक कोई भी इस बात का पता नहीं लगा पाया है की “Great Pyramid” में राजा खुफु के शव के अलावा और क्या रखा है। हालाँकि पीयरे नाम के एक फ़्रांसिसी वास्तुविद ने यह दावा किया की इसमें 2 कमरे भी बने हैं जिसमे राजा खुफु के शव को रखने के बाद फर्नीचर रखे गये हैं।

“नींद से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें