एक अच्छे दोस्त के 10 ख़ास गुण

हम सभी एक सफल और खुशनुमा जीवन की चाहत रखते हैं और इस चाहत को पूरा करने में हमारे प्रयासों और परिवार के साथ के अलावा एक ऐसा रिश्ता भी मददगार होता है जो हर कदम साथ चलकर हमें संभालता भी है और प्रोत्साहित भी करता है और इस रिश्ते का नाम है दोस्ती का रिश्ता, जिसका चुनाव हम स्वयं करते हैं और अपने दोस्तों के लिए हर समय तैयार रहने का जज़्बा भी रखते हैं। अगर आपके पास चंद अच्छे दोस्त हैं तो समझिये आपकी ज़िन्दगी हमेशा सही रास्ते पर चलती रहेगी लेकिन अगर आपके लिए ये जान पाना मुश्किल है कि अच्छे दोस्त कैसे होते हैं और उनमें क्या गुण पाए जाते हैं तो चलिए, आज इसी बारे में जानते हैं कि एक अच्छे दोस्त में क्या-क्या गुण मौजूद होते हैं –

1. अच्छा दोस्त आपको प्रेरित करता है, निराश नहीं – किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए आत्मविश्वास और दृढ़ता के साथ-साथ प्रेरणा की भी ज़रूरत होती है ताकि आप कमज़ोर ना पड़े और आपका खुद पर यकीन बना रहें। ऐसे में एक अच्छा दोस्त काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि वो आपको बढ़ने के लिए लगातार प्रेरित करता है, ना कि आपकी असफलता पर आपको हतोत्साहित करता है।

2. अच्छा दोस्त आपकी कमज़ोरियाँ बताता है – अक्सर हम अपने अच्छे दोस्तों से दूरी बना लेते हैं क्योंकि वो हमारी कमज़ोरियाँ बताने लगते हैं। ऐसे में ये हमारी भूल होती है कि सच्ची दोस्ती के इस रूप को हम पहचान नहीं पाते। एक अच्छा दोस्त चाहता है कि आप अपनी कमज़ोरियों को जाने और उन्हें दूर करें ताकि आपको जीवन के किसी भी मोड़ पर मुश्किल हालातों का सामना ना करना पड़े। ऐसे में अपने दोस्त की भावना को समझे क्योंकि झूठी तारीफ़ करने वाले लोग आपको बहुत मिल जायेंगे लेकिन कमज़ोरियाँ सुधरवाने वाले दोस्त बहुत मुश्किल से मिल पाते हैं।

3. अच्छा मित्र आपको समझता है – एक अच्छा मित्र आपकी बातों को बीच में रोकने और अनसुना करने की बजाए आपकी हर बात को सुनता है और समझता भी है बल्कि ये कहा जाना ज़्यादा उचित होगा कि एक अच्छा मित्र आपकी अनकही बातों को भी समझ लेता है।

Good-friends-qualities1 एक अच्छे दोस्त के 10 ख़ास गुण

4. अच्छा मित्र आपसे होड़ नहीं करता – अक्सर हमउम्र लोगों में प्रतिस्पर्धा पायी जाती है लेकिन अच्छे मित्र आपस में होड़ नहीं करते बल्कि साथ चलते हुए अपने-अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करते हैं और टारगेट अचीव करने में एकदूसरे की मदद भी करते हैं।

5. अच्छा दोस्त आपको नीचा दिखाने का प्रयास नहीं करता – हमउम्र लोगों में एकदूसरे को नीचा दिखाने, ईर्ष्या करने और मजाक बनाने जैसी प्रवृत्ति पायी जाती है लेकिन अच्छा दोस्त आपको कभी नीचा दिखाने का प्रयास नहीं करता। आपकी कमज़ोरियाँ बताते समय भी उसका लक्ष्य आपके व्यक्तित्व में सुधार लाना ही होता है।

6. अच्छा दोस्त आपकी पर्सनल बातें सबको नहीं बताता – अच्छा दोस्त उस तिजोरी की तरह होता है जिसमें आपके बेशकीमती अनुभव रखे होते हैं और वो तिजोरी तभी खुलती है जब आप उसे खोलना चाहें। इसका अर्थ ये है कि अच्छा दोस्त आपकी पर्सनल बातों को अपने तक ही सीमित रखता है और आप उस पर पूरा भरोसा कर सकते हैं।

Good-friends-qualities एक अच्छे दोस्त के 10 ख़ास गुण

7. अच्छा दोस्त दूसरों के सामने आपकी बुराई नहीं करता – ऐसे दोस्त मिलना बेहद आसान होता है जो आपके सामने आपकी तारीफ करें और दूसरों के सामने आपकी निंदा। ऐसे दोस्तों से दूर रहना ही बेहतर होता है। अच्छा दोस्त वो होता है जो दूसरों के सामने आपकी प्रशंसा करें और आपके सामने आपके वास्तविक गुणों और अवगुणों पर बात करे।

8. अच्छा दोस्त आपके बुरे अनुभवों को भूलने में मदद करता है – अतीत से जुड़े बुरे अनुभवों को भूलना आसान नहीं होता। ऐसे में एक अच्छा दोस्त पुरानी यादों और कड़वे अनुभवों को मिटाने में आपका पूरा सहयोग करता है और इस दौरान आपको बखूबी संभालता भी है।

9. अच्छा दोस्त आप पर यकीन करता है – जीवन में कई बार ऐसे मुश्किल हालात आ जाते हैं जब आपका परिवार भी आप पर यकीन करने से पहले सोच में पड़ जाता है लेकिन एक अच्छा दोस्त आपको बखूबी जानता है इसलिए वो हर हाल में आप पर यकीन करता है।

10. अच्छा दोस्त हमेशा आपका साथ निभाता है – हर उम्र के साथ अलग-अलग तरह के दोस्त मिलने लगते हैं लेकिन सच्चा और अच्छा दोस्त हर उम्र और हर हालात में आपके साथ खड़ा होता है। आपकी खुशियों के साथ आपके ग़मों का भी हिस्सेदार होता है और आपकी ताकत बनकर आपको आगे बढ़ाते जाने में इस अच्छे दोस्त का बहुत बड़ा हाथ होता है।

दोस्तों की खूबियों से आप बखूबी परिचित हैं और अब आप ये भी जान चुके हैं कि ढेर सारे दोस्त बनाने से बेहतर चंद अच्छे दोस्त बनाना ही होता है जिनकी संगत हमें बिगाड़े नहीं बल्कि हमारी बुराइयों को भी अच्छाइयों में बदल दें और आप भी ये गाना गुनगुना सकें – ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे !!

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“ज्यादा बोलने की आदत को सुधारने के आसान तरीके”