एक श्रेष्ठ IAS और IPS अधिकारी बनने के लिए जरुरी हैं ये ख़ास गुण

263

अपने लिए तो हर कोई जीता है लेकिन बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो देश के लिए जीना और उसके लिए मरना चाहते हैं। आज देश के बहुत से युवा बचपन से ही आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनकर देश की सेवा करने का ख्वाब अपने मन में संजोए रखते हैं।

उनकी यह मंजिल आसान नहीं होती क्योंकि उन्हें लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास करनी पड़ती है। जिसके बाद ही वो अपने कदम आगे बढ़ा सकते हैं।
इसी वजह से एक अच्छा आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनने की इच्छा रखने वाले लोगों में कुछ क्वालिटी का होना आवश्यक होता है। आज हम आपको बताते हैं उन क्वालिटी के बारे में जो आपको अपने लक्ष्य की प्राप्ति करने में मदद दिलाएंगे।

1. लीडरशिप- आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आपके अंदर लीडरशिप या नेतृत्व करने की क्षमता आवश्यक तौर पर होनी चाहिए। इसकी वजह है कि आपको कुछ लोगों को टीम को लीड करने की जिम्मेदारी दी जाएगी। ऐसे में अगर आप टीम का नेतृत्व नहीं कर पाए तो बेशक आप कितने ही अच्छे क्यों ना हों आप फेल हो जाएंगे।

2. जिम्मेदारियां उठाने की क्षमता- किसी भी आईएएस या आईपीएस अधिकारी पर जिम्मेदारियों का बोझ होता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप जिम्मेदारियों का निर्भिकता और बहादुरी से पालन कर सकें। इसलिए युवावस्था से ही खुद को जिम्मेदारियों को निभाने लायक बनाएं।

3. फैसला लेने की क्षमता- आईएएस या आईपीएस अधिकारियों को परिस्थिती और लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने होते हैं। इसलिए आपको अंदर से मजबूत होना चाहिए ताकि किसी भी प्रतिकूल परिस्थितियों में बिना जाति-पाति और धर्म को दरकिनार करते हुए ठीक तरह से फैसला ले सकें।

4. ज्ञानवान- कहते हैं कि ज्ञान अर्जित करने की उम्र कभी खत्म नहीं होती है। इसलिए अपने ज्ञान के द्वारों को हमेशा खुला रखें। आईएएस या आईपीएस अधिकारी का ज्ञानी होना जरूरी है ताकि वह समस्या को ठीक तरह से समझे और उसे सुलाझाने के लिए सही फैसला ले सके।

5. परिश्रम- आईएएस या आईपीएस अधिकारी के हाथ में लोगों से कानून का पालन करवाने की जिम्मेदार होती है। इसके अलावा वो लोगों के अच्छे-बुरे को ध्यान में रखकर उनके लिए विकास कार्य करते हैं। इसी वजह से उनका परिश्रमी होना बहुत जरूरी है।

6. समर्पण- जिस दिन कोई व्यक्ति आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनता है उसी दिन से उसका जीवन देश की सेवा के लिए समर्पित हो जाता है। फिर उसके लिए पहले देश और व्यक्तिगत कार्य बाद में आते हैं। इसी वजह से आपके अंदर देशहित को आगे रखने का गुण होना चाहिए।

7. ईमानदारी- कहते हैं ईमानदारी सबसे बड़ा गहना है। ऐसे में अगर आप ईमानदार आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनना चाहते हैं तो आपके अंदर यह गुण होना बहुत जरूरी है क्योंकि जब तक आप खुद ईमानदार नहीं होंगे तब तक दूसरों को ऐसा बनने के लिए प्रेरित नहीं कर पाएंगे।

8. कम्यूनिकेशन स्किल- आपके अंदर बातचीत करने की जबर्दस्त स्किल होनी चाहिए। इसके जरिए आप लोगों को अपनी बात समझाने में कामयाब हो पाएंगे।

9. विनम्र स्वभाव- अगर आपका स्वभाव विनम्र है यानि आप हर किसी से प्यार से बात करते हैं तो लोग आपकी बात मानने को मजबूर हो जाएंगे। आपके स्वभाव में जितनी विनम्रता होगी उतना लोग आपसे प्रभावित होंगे।

10. पर्सनैलिटी- आपकी पर्सनैलिटी ऐसी होनी चाहिए जिससे लोगों के मन में डर नहीं बल्कि सुरक्षा का भाव पैदा हो। इसी वजह से आपके अंदर सकारात्मकता का होना बेहद जरूरी है।

“बिजनेस में सफलता पाने के लिए आप में होने चाहिए ये 6 गुण”
“जानिए अच्छे श्रोता होने के गुण और फायदे”
“अगर आप एक HR (ह्यूमन रिसोर्सेज मैनेजर) हैं तो आप में यह गुण होना बहुत जरूरी है”

Add a comment