एक से ज्यादा राजधानियों वाले 11 देश

मार्च 20, 2017

यूँ तो हर राज्य और देश कि एक ही राजधानी होती है लेकिन पूरी दुनिया भर में कई ऐसे देश भी है जिनकी एक नहीं बल्कि दो या दो से ज्यादा राजधानियां हैं। आइए आपको बताते हैं एक से ज्यादा राजधानियों वाले देशों के बारे में।

1. चिली – चिली की दो राजधानियां हैं सैंटिएगो और वालपारएजो। वैसे चिली की अधिकारिक राजधानी सैंटिएगो ही है और वालपारएजो में नेशनल कांग्रेस है।

2. जॉर्जिया – जॉर्जिया की भी दो राजधानियां है तबिलसी और कुतैसी। दरअसल सरकारी कामकाज को बांटने के लिए यहां दो राजधानियां बनाई गई है तबिलसी जॉर्जिया की अधिकारिक राजधानी है जबकि कुतैसी वहां की कार्यपालिका का केंद्र है।

3. श्रीलंका – यूं तो श्रीलंका की राजधानी कोलंबो ही है लेकिन बढ़ती भीड़ भाड़ के चलते यहां श्री जयवर्धनपुरा को यहां की कार्यपालिका का केंद्र और दूसरी राजधानी बना दिया गया।

4. हॉन्डुरस – यूं तो इस देश की शुरू से राजधानी तेगुचिगालपा है लेकिन साल 1982 में संविधान में बदलाव के बाद यहां की दूसरी राजधानी कोमायाग्युएला बना दी गई।

5. बोलीविया – यूँ तो बोलीविया की अधिकारिक राजधानी सुक्र है लेकिन 1899 में क्रांति के बाद ला पाज से ही सरकार चलने लगी।

6. नीदरलैंड – यूँ तो शुरू से ही एम्सटर्डम नीदरलैंड की राजधानी रही है लेकिन यहां के ज्यादातर सरकारी कामकाज द हेग में ही होते हैं।

7. आइवरी कोस्ट – यूं तो अफ्रीकी देश आइवरी कोस्ट की राजधानी अबिजान ही है लेकिन 1960 से 1993 के बीच उस वक्त के राष्ट्रपति रहे फेलिक्स होफोएट-बायोजनी ने अपने गृह नगर यामुशोकरो को इस देश की दूसरी राजधानी घोषित कर दिया।

8. मलेशिया – यूं तो मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर है लेकिन यहां से बढ़ते सरकारी कामकाज की दिक्कतों के चलते 1995 में कामकाज के लिए एक नया शहर बनाया गया था पुत्राज्या और 1999 से ज्यादातर सरकारी कामकाज यहीं होता है।

9. बेनिन – बेनिन एक पश्चिम अफ्रीकी देश है और इसकी भी दो राजधानियां हैं पोर्ट-नोवो और कोटोनोऊ। इनमें से पोर्ट-नोवो यहाँ की आधिकारिक राजधानी है तो ज्यादातर सरकारी काम कोटोनोऊ से होते हैं।

10. मोंटेनेग्रो – यूँ तो मोंटेनेग्रो की अधिकारिक राजधानी पोडगॉर्सिया है लेकिन यहां की ऐतिहासिक राजधानी सेटिन्ये शहर को बनाया गया है।

11. दक्षिण अफ्रीका – 1910 में जब दक्षिण अफ्रीका का एकीकरण हुआ था तब कई राज्य इसमें शामिल हुए थे लेकिन यहां की राजधानी क्या होगी इस पर किसी की पूर्ण सहमति नहीं बन पाई थी और आगे चलकर यह फैसला लिया गया कि कैपटाउन, ऑरेंज रिवर कॉलोनी और ट्रांसवाल तीनो ही यहां की राजधानी होंगी।

“परीक्षा में टॉप करना है तो इन बातों का रखें ध्यान”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें