एक यूनिट में कितना ब्लड होता है?

नवम्बर 21, 2018

ब्लड डोनेशन कैम्प के बारे में तो आप जानते होंगे लेकिन क्या आपको ये पता है कि हमारे देश में अभी भी ब्लड डोनेशन के लिए जागरूकता आना बाकी है क्योंकि अगर देश की 1% आबादी भी ब्लड डोनेट करे तो इमरजेंसी में ब्लड की जरुरत को पूरा किया जा सकता है लेकिन आंकड़ों के अनुसार भारत के 95 लाख लोग हर साल ब्लड डोनेट करते हैं जो जरुरत के हिसाब से करीब 30 लाख कम है। ऐसे में एक यूनिट में कितना ब्लड होता है और ब्लड डोनेशन से जुड़ी कुछ जरुरी जानकारी लेना बेहतर होगा, शायद इस जानकारी के बाद ब्लड डोनेट करने से पहले आपको सोचना ना पड़े।

एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में 5 से 6 लीटर ब्लड पाया जाता है और रक्त की ये मात्रा शरीर के वजन का 7 प्रतिशत होती है और केवल 1 यूनिट ब्लड डोनेट करके तीन लोगों की जान बचायी जा सकती है। एक यूनिट में ब्लड की मात्रा 450 मिलीलीटर होती है।

आइये, अब जानते हैं कि किस तरह के केस में ब्लड की कितनी मात्रा की जरुरत पड़ती है-

आंकड़ों के अनुसार भारत में हर साल करीब 4 करोड़ यूनिट ब्लड की आवश्यकता होती है जबकि केवल 40 लाख यूनिट ब्लड ही उपलब्ध होता है। ऐसे में कितनी ही जानें ब्लड की कमी के कारण दम तोड़ देती हैं।

रक्त को महादान इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसका कोई विकल्प नहीं है। ऐसे में आप भी किसी की जिंदगी बचाने का मौका अपने हाथ से जाने मत दीजियेगा।

“फेनमैन तकनीक क्‍या है?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें