स्त्री हो या पुरुष ज्यादा देर तक यह काम नहीं करने चाहिए

2821

वह कहते हैं ना कि अती किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती आज उसी के संदर्भ में हम आपको कुछ ऐसे काम बताने जा रहे हैं जो स्त्री हो या पुरुष दोनों को ही नहीं करने चाहिए। अगर फिर भी आप ऐसा करते हैं तो भयंकर शारीरिक रोगों का सामना आपको करना ही पड़ेगा। तो चलिए इन बातों को तफ्सील से जानते हैं।

स्नान करना – यूं तो आमतौर पर यही कहा जाता है कि स्नान करना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। लेकिन अगर आपको यह मालूम चले कि स्नान से भी नुकसान होता है तो शायद आपको अजीब लगेगा। लेकिन यह बात सच है ज्यादा देर तक स्नान करने से करने से सर्दी जुकाम बुखार हो सकता है क्योंकि सामान्य वातावरण में ठंडक होती है और आप अधिक देर तक नहाते रहेंगे तो उससे आपका शरीर ठंडा हो जाएगा और आपको अन्य बीमारियां भी हो सकती है।

सोना – स्वास्थ्य के लिए सोना बहुत लाभदायक है क्योंकि पर्याप्त नींद अगर आप नहीं लेंगे तो आप बीमार हो जाएंगे। लेकिन अत्यधिक सोने से भी आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। अत्यधिक सोने से आपको मोटापा , डायबिटीज, ब्लड प्रेशर आदि समस्याएं हो सकती हैं जिससे आप बहुत बीमार हो सकते हैं। इसीलिए अत्यधिक ना सोए एक नियमित नींद ही ले।

जागना – यह बात हमारे वेदों में भी लिखी गई है कि अगर कोई इंसान ब्रह्म मुहूर्त में उठता है तो वह हमेशा स्वस्थ ही रहता है। एक निश्चित समय तक इंसान को जागना भी चाहिए लेकिन अगर आप अधिक देर तक जागते हैं तो भी आप बीमार हो सकते हैं। जैसा हमने आपको पहले बताया अती किसी भी चीज की बुरी होती है।

व्यायाम करना – वैसे तो व्यायाम करना शरीर के लिए बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक है। लेकिन अगर आप अत्यधिक मात्रा में व्यायाम करेंगे तो शरीर में थकान हो सकती है दर्द हो सकता है। अगर आप सहन कर सकते हैं तो ही व्यायाम करें अन्यथा यह आपको बहुत भारी पड़ सकता है।

“जानिए क्या वाकई ग्रीन टी पीना लाभदायक है या नहीं ?”

“पानी को बार-बार नहीं उबालना चाहिए हो सकते हैं यह नुकसान”

“जानिए भोजन करते समय पानी पीना लाभदायक है या नहीं”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment