इन जगहों से नीचे देखना हर किसी के बस की बात नहीं है

432

विश्व में कई ऐसी जगह है जहां पर लाखों लोग घूमने के लिए आते हैं। इन जगहों में से कुछ जगह प्राकृतिक रूप से बहुत संपन्न है और कुछ जगह अपने एडवेंचर्स के लिए प्रसिद्ध है। आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी जगह बताने वाले हैं जहां पर जाकर आप नीचे देखने की हिम्मत नहीं जुटा सकते क्योंकि यह जगह सैकड़ों फुट की ऊंचाई पर है जहां से नीचे देखना हर किसी के बस की बात नहीं है। तो चलिए इन जगहों के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

मोंट ब्लांक, फ्रेंच आल्प्स

इस जगह को फ्रेंच आल्प्स के भी नाम से जाना जाता है। आपको बता दें कि यह यूरोप की सबसे ऊंची चोटी है। इसकी ऊंचाई करीबन 12600 फुट है और यहां पर एक कांच का फ्लोर भी बनाया गया है। जिस पर खड़े होकर आप पहाड़ी का लुत्फ उठा सकते हैं। इस जगह को स्टेप इन इन टू द वोयड के नाम से जाना जाता है। इस जगह पर खड़े होकर अन्य पहाड़ों और खाइयों को देखने का अनुभवी कुछ और है। यहां हर साल लाखों सैलानी आते हैं।

बुर्ज खलीफा दुबई

यह इमारत विश्व की सबसे ऊंची इमारत है। इसकी ऊंचाई करीबन 2700 फुट है और इस इमारत से आप पूरा दुबई देख सकते हैं। यह इमारत एडवेंचरस पसंद करने वाले लोगों को बहुत लुभाती है। लेकिन यह जगह ऊंचाई से डरने वाले लोगों के लिए नहीं है क्योंकि यहां से नीचे देखना हर किसी के बस की बात नहीं।

ग्रांड कैन्योन स्काईवॉक

यह जगह करीबन 700 फीट की ऊंचाई पर बनाई गई है और यहां से नीचे देखने का अनुभव कुछ और ही है।

द विलिस टॉवर, शिकागो

इस टॉवर में करीबन 13 फुट की ऊंचाई पर एक कांच की बालकनी का निर्माण किया गया है। यहां से लोग शिकागो की खूबसूरती को निहारने के लिए आते हैं यह गिलास करीबन 4500 35.92 तक का वजन सह सकता है।

सीएन टॉवर, टोरंटो

यह जगह करीबन 18000 फुट की ऊंचाई पर बनाई गई है और यहां पर लोग एडवेंचर स्पोर्ट्स करने के लिए आते हैं। यहां से इस शहर का एक लुभावना दृश्य भी नजर आता है जो पर्यटक कभी भी छोड़ना नहीं चाहते।

लैंगकावी स्काईब्रिज, मलेशिया

मलेशिया का यह स्काई ब्रिज करीबन 23 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है। यह 410 फुट फीट लंबा है और इसे केवल के सहारे आपस में कनेक्ट किया गया है। यहां भी पर्यटकों का ताता लगा रहता है।

ब्लैकपूल टॉवर, इंग्लैंड

यह टावर काफी प्रसिद्ध टावर हैं और यहां पर भी कांच की एक बालकनी बनाई गई है जहां से पर्यटक नीचे का दृश्य देख सकते हैं। यह करीबन 518 फीट ऊंचा है और इसका निर्माण 1894 में किया गया था।

वॉक ऑफ फेथ, चीन

इस ग्लास ब्रिज को चीन के झांगजियाजी में बनाया गया है। इसकी ऊंचाई करीबन 4700 फीट है और यहां पर आप केवल कार के जरिए जा सकते हैं।

स्काई टॉवर इन ऑकलैंड, न्यूजीलैंड

यह टावर करीबन 1000 फुट की ऊंचाई पर स्थित है और यहां से लोग बंजी जंपिंग का लुत्फ उठाते हैं लेकिन यह जगह आम पर्यटकों के लिए नहीं है क्योंकि यहां पर सिर्फ दिलेर लोग ही एडवेंचर का मजा लेते हैं

आल्प्सपिक्स व्यूइंग प्लेटफॉर्म, जर्मनी

यह प्लेटफार्म करीबन 325 फुट की ऊंचाई पर बनाया गया है यहां से आल्प्सपिक्स पर्वत श्रंखला का एक अद्भुत ही नजारा देखने को मिलता है जिसके लिए देश विदेश से पर्यटक आते हैं।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment