गैजेट्स के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकती है बीमारी

आज के इस इलेक्ट्रॉनिक युग में गैजेट्स का ज़्यादा इस्तेमाल एक आम बात हो गयी है और ऐसा होना लाज़मी भी है क्योंकि न चाहते हुए भी यह हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। मगर क्या आप जानते हैं गैजेट्स के ज्यादा इस्तेमाल के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। क्या आप भी इन गैजेट्स के ज्यादा इस्तेमाल तो नहीं कर रहे।

ये बीमारी आजकल युवाओं में बढ़ती जा रही है जो इन गैजेट्स को एक याद करने की मशीन के रूप में इस्तेमाल करते हैं । उदाहरण के तौर पर आज के समय में हमें अपने किसी भी दोस्त का नंबर याद नहीं है क्योँकि वो सारे नंबर फ़ोन में सेव हैं और हमने ये याद करने का सारा काम अपने इन्हीं गैजेट्स को दे दिया है। यहाँ तक की हम आज के समय में किसी भी तारीख तक को याद रखने के लिए रिमाइंडर डालते हैं क्योँकि हमे यह संशय रहता है की हम इस तरीक को याद नहीं रख पाएंगे। पर क्या आपने कभी सोचा है की यह सारी आदतें आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकती हैं । तो चलिए गैजेट्स के ज्यादा इस्तेमाल से इस बीमारी के लक्षण और बचाव को विस्तार से विश्लेषित करते हैं ।

यह 5 लक्षण जो यह बात में निर्णायक साबित होंगे की आपको डिजिटल अमनीसीआ (भूलने की बीमारी ) है या नहीं।

1. आप अपनी सारी सम्बंधित जानकारी लेपटोप में सेव रखते हैं यहाँ तक की जन्म तिथि भी।

2. आप अपना ज़्यादातर समय डिजिटल उपकरणों में ही बिताते हैं और किसी अन्य व्यक्ति से मिलना भी पसंद नहीं करते हैं।

3. आप व्यक्तियों से सोशल मीडिया पर बात करने में ज़्यादा अच्छा महसूस करते हैं और जब उन्ही व्यक्तियों से आमने सामने मिलते हैं तो असहजता महसूस करते हैं।

4. आपकी कार्यकुशलता गिरती जा रही है या आपको जीवन में आनंदित या उन्मार्जित महसूस नहीं हो रहा है तो शायद आपकी इस स्थती का असली जिम्मेदार आपका ज़्यादा डिजिटल उपकरणों से जुड़ा होना भी हो सकता है।

5. अगर आप फ़ोन, लैपटॉप या अन्य गैजेट के बिना छटपटाहट महसूस करते हैं तो माफ़ कीजिये आप इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं।

कैसे करें बचाव-

इसका उत्तम बचाव यही है की हर उस गैजेट का इस्तेमाल करें जो आपके जीवन को आसान बनाता है पर आदत न डालें। लोगों से बातचीत जितना हो सके आमने सामने करें व्यवहारिक बनें और उत्साहपूर्ण हर कार्य को करें। अति हर चीज़ की ख़राब है तो हमें हर चीज़ को बस उचित मात्रा में शुमार करना चाहिए मगर उसी आदत को जीवन नहीं बना लेना चाहिए।

“नमक के ये 10 घरलू इस्तेमाल जानकर आप भी रहे जायेंगे हैरान”
“जानलेवा हो सकती हैं ये कुदरती चीज़ें, संभलकर करें इस्तेमाल”
“जानिए एंटीबायोटिक का सही इस्तेमाल वरना हो सकता है भारी नुक्सान”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment