गैजेट्स का ज्यादा इस्तेमाल कर सकता है आपको बीमार, जानिए इससे बचने के उपाय

आजकल लोगों में स्मार्टफोन टेबलेट या कंप्यूटर जैसे गैजेट्स का इस्तेमाल इतना बढ़ गया है की घंटों तक इनका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन गैजेट्स के ज्यादा इस्तेमाल करने से हम कई बिमारियों से भी ग्रसित हो जाते हैं। आइये जानते हैं गैजेट्स के ज्यादा इस्तेमाल करने से कौन कौन सी बीमारियां पाल लेते हैं हम और इनसे कैसे बचा जाए।

1. कम्प्यूटर विजन सिंड्रोम

लगातार कई घंटों तक अगर हम कंप्यूटर पर बैठने हैं तो स्क्रीन पर लगातार इतने घंटों तक देखने से कम्प्यूटर विजन सिंड्रोम से ग्रसित हो सकते हैं। इससे आंखों में थकान, खुजली, लाल हो जाना और धुंधला दिखाई देने जैसी तकलीफ हो सकती है।

कैसे बचें –

अपने गैजेट की स्क्रीन कलर, शार्पनेस और ब्राइटनेस को थोड़ा कम करके रखें साथ ही फॉन्ट साइज को ज्यादा छोटा ना रखें।

2. इन्सोम्निया

गैजेट्स के ज्यादा इस्तेमाल करने से आप इन्सोम्निया बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं।

कैसे बचें –

इस बीमारी से बचने के लिए आप एक आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं। हर 20 मिनट में किसी भी 20 फिट दूर रखी चीज़ को 20 सेकंड तक देखें। अगर आप नियमित रूप से गैजेट्स का इस्तेमाल कई घंटों तक करते हैं ये एक्सरसाइज बहुत फायदेकर होगी।

3. टेक्स्टर्स नेक सिंड्रोम

कई घंटों तक लगातार अपनी गर्दन झुकाकर गैजेट इस्तेमाल करने के कारण ये बीमारी हो सकती है जिसमे आपकी गर्दन की नसों में खिंचाव शुरू हो जाता है।

कैसे बचें –

किसी भी गैजेट पर काम करते समय अपनी बैठने की पोजिशन का अवश्य ध्यान रखें। गलत पोजिशन में कई घंटों तक बैठकर गैजेट्स पर काम करने से नसों में खिंचाव हो जाता है।

4. टोस्टेड स्किन सिंड्रोम

ज्यादा समय तक लैपटॉप को अपनी गोद में रखकर काम करने से आप टोस्टेड स्किन सिंड्रोम से ग्रसित हो सकते हैं। लैपटॉप की गर्माहट से स्किन सूख जाती है और खुजली शुरू हो जाती है।

कैसे बचें –

लैपटॉप इस्तेमाल करते समय उसके लिए कूलिंग पैड का इस्तेमाल करें। अगर कूलिंग पैड नहीं है तो आप तकिया रख सकते हैं या लैपटॉप को अपनी गोद में ना रखकर लैपटॉप टेबल पर रखकर काम में लें।

5. सुनने में तकलीफ

इयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल से आपके सुनने की क्षमता काम हो सकती है। कुछ लोग इयरफोन से बहुत तेज वॉल्यूम में गाने सुनते हैं जिसके कारण आपके सुनने की क्षमता पूरी तरह से भी जा सकती है ।

कैसे बचें –
इयरफोन का इस्तेमाल बहुत ज्यादा समय तक ना करें और हमेशा कम वॉल्यूम ही रखें।

6. रेडिएशन इफेक्ट

गैजेट्स से कई तरह की रेडिएशन निकलती है जिनसे हम मेंटल स्ट्रेस, इन्सोम्नियाकई जैसी कई बिमारियों से ग्रसित हो सकते हैं।

कैसे बचें –

कभी भी सोते समय गैजेट अपने पास रखकर ना सोएं। लम्बे समय तक फ़ोन पर बात ना करें और जब जरुरत ना हो तो मोबाइल को हर समय अपनी जेब में ना रखकर थोड़ा दूर ही रखें।

7. स्ट्रेस

कंप्यूटर या मोबाइल पर ज्यादा समय तक लगातार बैठना भी आपके तनाव का कारण होता है। कीबोर्ड पर ज्यादा टाइपिंग करने से भी आपके हाथों में खिंचाव और निशान पड़ जाते हैं।

कैसे बचें –

अगर आपका काम ऐसा है जिसमें आपको कई घंटों तक कंप्यूटर के आगे बिताने पड़ते हैं तो आप थोड़ी थोड़ी देर में ब्रेक लेते रहें ज्यादा समय तक लगातार ना बैठें। अपने हाथ और आँखों को बीच बीच में आराम देते रहें।

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