व्यायाम की आदत कैसे डालें

अगस्त 14, 2017

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में हर इंसान अपनी फिटनेस को लेकर चिंतित है और वह इसके लिए थोड़ा वक्त निकाल ही लेता है। आमतौर पर चुस्त-दुरूस्त रहने के लिए कुछ लोग जिम का सहारा लेते हैं तो कुछ लोग खुद ही घर पर व्यायाम करते हैं। लेकिन व्यस्तता या किसी अन्य कारणों से कुछ ही दिन बाद ज्यादातर लोगों का यह जोश ठंडा पड़ जाता है और वे व्यायाम छोड़ देते हैं। अधिकांश लोग व्यायाम करने के बारे में सोचते तो हैं लेकिन कर नहीं पाते हैं। अपने बिहेवियर को चेंज करके एक नई तरह की लाइफ स्टाइल अपनाना वास्तव में कठिन है। लेकिन अपने शरीर और फिटनेस के बारे में जब आप सीरियस होकर सोचेंगे तो आपके लिए व्यायाम करने की आदत डालना काफी आसान हो सकता है। आइए जानें कैसे डाले नियमित व्यायाम की आदत –

आसान गोल बनाएं – व्यायाम की आदत डालने के लिए लंबा प्लान बनाने की बजाय छोटा गोल सेट करें। एक दिन में दस या पंद्रह मिनट व्यायाम करने का टारगेट रखें। यह सिर्फ आसान ही नहीं होगा बल्कि इससे आपकी हैबिट भी जल्दी बन जाएगी। एक महीने बाद बीस से पच्चीस मिनट व्यायाम करने का प्लान बनाएं और धीरे-धीरे यह समय बढ़ाते रहें। इससे आप पाएंगे कि आपकी आसानी से व्यायाम करने की आदत पड़ जाएगी।

इसे नियमित करें – हालांकि यह थोड़ा मुश्किल है लेकिन आप नियमित व्यायाम करते हैं तो आपको अपना प्रोग्रेस दिखने लगेगा और इससे आपको व्यायाम आगे जारी रखने के लिए मोटिवेशन मिलेगा।

दूसरों को बताएं – यह सबसे महत्वपूर्ण है। आप चाहें तो रोजाना ब्लॉग लिखकर भी अपने दोस्तों, परिवार, रिश्तेदार, क्लास, ग्रुप और पार्टनर को अपनी व्यायाम के बारे में बता सकते हैं। इससे आपकी व्यायाम की एक रूटीन बन जाएगी और आप अपनी डेली व्यायाम के बारे में लोगों को बताते रहेंगे। आप अपने सहकर्मी को फोन या ऑनलाइन फोरम के जरिए बता सकते हैं कि आप सुबह सबसे पहले क्या करते हैं। लेकिन आप अपने गोल के प्रति ईमानदार रहें और नियमित व्यायाम पर ध्यान दें।

ट्रेनर की मदद लें – अगर आपको फिटनेस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप फिटनेस ट्रेनर से गाइडेंस ले सकते हैं। आप चाहें तो पर्सनल फिटनेस ट्रेनर भी हायर कर सकते हैं इससे आपको मोटिवेशन मिलेगा और आपकी एक्सरसाइज नियमित बनी रहेगी।

बोरियत से बचें – रोजाना एक ही समय पर एक्सरसाइज से बोरियत होने लगती है और ऊब कर व्यक्ति एक्सरसाइज करना छोड़ देता है। इससे बचने के लिए नए-नए एक्सरसाइज ट्राई करते रहें और संभव हो तो एक्सरसाइज करते समय संगीत सुनें।

रूटीन बनाएं – किसी भी चीज की आदत डालने के लिए उसे बार-बार करना पड़ता है। इसका मतलब यह है कि जब तक आप शुरू नहीं करेंगे तब तक आपको इसकी आदत नहीं पड़ेगी। अगर आपने एक बार एक्सरसाइज शुरू कर दी तो आप इसकी आदत भी डाल सकते हैं। इसलिए रूटीन बनाना बेहद जरूरी है।

फ्रेंड के साथ एक्सरसाइज करें – अगर आपका फ्रेंड बाहर एक्सरसाइज के लिए आपका इंतजार कर रहा है तो आपको बेड से उठना ही पड़ेगा। इससे आप एक्सरसाइज के लिए नियमित हो जाते हैं और धीरे-धीरे आपकी आदत पड़ जाती है।

व्यायाम को महत्व दें – विशेषज्ञों का मानना है कि यदि आप व्यायाम को महत्व देते हैं तो इसकी आदत डालना आपके लिए आसान हो सकता है। इसके साथ ही आप खाने-पीने की चीजों के प्रति भी सचेत हो जाते हैं और अपने फिटनेस पर पहले से अधिक ध्यान देने लगते हैं।

खुद को स्टार दें – अपनी व्यायाम की नियमित प्रगति पर ध्यान दें और उसके अनुसार अपने को रोजना स्टार दें। इससे आप खुद मोटिवेट होंगे और आपको किसी की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह न सिर्फ एक्सरसाइज आगे जारी रखने में मदद करता है बल्कि आप दिनों दिन प्रोग्रेस करते हैं।

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