फेसबुक पर प्रतिबंध है इन देशों में

जनवरी 24, 2017

फेसबुक पूरे विश्व में एक अहम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के तौर पर फैलता जा रहा है और शायद ही कोई ऐसा होगा जो इसकी चपेट से बचा होगा। लेकिन आज के समय में भी कई ऐसे देश है जिन्होंने फेसबुक पर प्रतिबंध लगाया हुआ है और यहां पर लोग अगर फेसबुक का इस्तेमाल करते हुए पाए जाते हैं तो उनको कठोर सजाएं भी दी जाती है। तो चलिए इन देशों के बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं।

पाकिस्तान – 2010 से पाकिस्तान में फेसबुक पेज पर पैगंबर साहब को दर्शाता हुआ एक कार्टून पोस्ट किया गया था लेकिन उसके बाद यह एक बहुत बड़ा विवाद बन गया जिसकी वजह से पाकिस्तान ने 2 हफ़्तों के लिए फेसबुक पर बैन लगा दिया था। इसके बाद पाकिस्तान ने फेसबुक पर से प्रतिबन्ध तो हटा दिया लेकिन फेसबुक पर कोई भी ऐसा पेज नहीं है जहां पर धर्म का दुष्प्रचार किया जा सके।

नॉर्थ कोरिया – नॉर्थ कोरिया में फेसबुक पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है। यह माना जाता है कि फेसबुक से सीक्रेट बाहर चले जाएंगे इसी वजह से वहां पर फेसबुक पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

ईरान – ईरान में 2009 में चुनाव के बाद फेसबुक पर प्रतिबंध लगा दिया गया था लेकिन 4 साल बाद बिना किसी नोटिस के इसे हटा दिया गया।

तजाकिस्तान – तजाकिस्तान ने नवंबर 2012 में फेसबुक पर प्रतिबंध लगा दिया गया था जिससे कि राष्ट्रपति के बारे में कोई भी दुष्प्रचार ना किया जा सके।

चीन – चीन की सरकार ने लोगों द्वारा की जा रही है विरोधी पोस्टों को देखते हुए फेसबुक पर प्रतिबंध लगा दिया था। चीन में सिर्फ टूरिस्ट ही फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वियतनाम – इस देश में मई 2016 से विरोध चल रहा है जिसकी वजह से फेसबुक पर दो हफ़्तों के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया था लेकिन बाद में इस प्रतिबंध को हटा दिया गया।

मॉरीशस – इस देश में 2007 नवंबर में प्रधानमंत्री के नाम पर एक फर्जी प्रोफाइल बना लिया गया था जिसके चलते इस सोशल मीडिया वेबसाइट को यहां प्रतिबंधित कर दिया गया।

क्यूबा – इस देश में फेसबुक को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया जाना था लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। आपको अगर फेसबुक का इस्तेमाल करना है तो आपको इसके लिए इंटरनेट कैफ़े जाना होगा।

बांग्लादेश – बांग्लादेश में फेसबुक पर एक विवादित कार्टून पोस्ट किया गया था उसके बाद फेसबुक पर बैन लगा दिया गया। हालांकि इस पोस्ट को हटाया जाने के बाद फेसबुक का इस्तेमाल फिर से किया जाने लगा।

इजिप्ट – 2011 के बाद इस देश में फेसबुक को प्रतिबंधित कर दिया गया है क्योंकि यहां पर राष्ट्रपति मुबारक के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा था।

“फेसबुक हमारे जीवन में डाल रहा है ये बुरे प्रभाव, जरूर जानें”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें