फेसबुक ने छेड़ी आत्महत्या रोकने की अनोखी मुहीम, करेगा हताश यूजर्स की पहचान

आपको ये जानकर बड़ी हैरानी होगी की हमारे देश में प्रति घंटे लगभग 15 लोग और प्रति वर्ष लगभग 1,34,799 लोग आत्महत्या कर अपनी जान दे देते हैं। आत्महत्याओं के मामले में भारत शीर्ष 5 देशों में शामिल है। ये बहुत दुखद बात है की लोग अपनी जिंदगी से हताश होकर इतनी बड़ी संख्या में आत्महत्या कर अपनी जान दे देते हैं। भारत में लगभग 14 करोड़ 80 लाख लोग फेसबुक यूजर्स हैं।

आत्महत्याओं की बढ़ती घटनाओं के चलते अब फेसबुक ने एक अनोखी पहल की है जिसमे वो हताश यूजर्स को पहचान कर उन्हें आत्महत्या जैसे कदम ना उठाने और उन्हें सजग करने का काम करेगा।

दरअसल फेसबुक ने Suicide Prevention Tools लॉन्च किया है जिसके जरिये वो अपनी जिंदगी से हताश और निराश लोगों की पहचानेगा करेगा। अगर आपको अपने किसी दोस्त या ख़ास व्यक्ति पर संदेह होता है की वो अपनी जिंदगी में निराश है और आत्महत्या जैसा कदम उठा सकता है तो आप उसे यूजर की पोस्ट को flag कर सकते हैं।

फिर फेसबुक उस पोस्ट को review कर उस यूजर से कांटेक्ट कर उसकी समस्या सुनेगा और उसे उचित सुझाव देगा और Suicide हॉटलाइन नंबर भी देगा। इसके अलावा फेसबुक उस यूजर से जुड़े ख़ास लोगों को और स्थानीय काउंसलर को भी सूचित करेगा। फेसबुक इस मुहिम में कुछ NGOs की भी मदद ले रहा है।

इस टूल को इस्तेमाल करने के लिए आपको ऑप्शन पर जाना है और वहां टाइप करना है। इसके जरिये आप अपने निराश दोस्त की जानकारी हॉटलाइन पर दे सकते हैं।