तुर्कमेनिया को क्यों कहा जाता है एक रहस्यमई देश जानिए

आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जो नॉर्थ कोरिया से भी ज्यादा खतरनाक देश है। इस देश के बारे में ज्यादातर लोगों को नहीं पता है यह देश है तुर्कमेनिया अधिकतर लोग इसे तुर्कमेनिस्तान के नाम से जानते हैं।

अभी हाल ही में इस देश में अपना 25 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया है। यह देश-दुनिया से बिल्कुल अलग-थलग पड़ा हुआ है शायद इसकी जानकारी भी लोगों को नहीं है। यह देश 1991 में सोवियत यूनियन से अलग हुआ था।

जिसके बाद यहां पर सत्ता परिवर्तन किया गया था। इस देश की आबादी करीबन 5000000 है और यहां पर मुफ्त प्राकृतिक गैस के तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस देश में नागरिकों को सीमित मात्रा में अधिकार देने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। यहां पर आपको जगह-जगह राष्ट्रपति गुरबंगुली की तस्वीर देखने को मिल जाएंगे और हर जगह वही के लगे हुए हैं।

इस देश को नॉर्थ कोरिया से भी खतरनाक देश इसलिए कहा जाता है क्योंकि यहां पर किसी भी इंसान को सार्वजनिक तौर से बोलने की आजादी नहीं है। इस देश में किसी भी प्रकार का मीडिया या किसी भी प्रकार की फोटोग्राफी वर्जित है। यहां पर लोग आसानी से आ जा नहीं सकते हम आपको इस देश की कुछ तस्वीरों के साथ छोड़े जा रहे हैं हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक सिद्ध हुई होगी।

“दुनिया का सबसे रहस्यमई जंगल जानिए क्या है खास”
“4000 फिट परबनी यह गणेश प्रतिमा बहुत रहस्यमई है”
“समुद्र से जुड़े अजब गजब रोचक तथ्य”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment