एफिल टावर से जुड़ी कुछ रोचक बातें और जानकारियां

386

एफिल टावर दुनिया के सबसे मशहूर टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है। एफिल टावर का नजारा देखने लाखों पर्यटक देश विदेश से यहां आते हैं। लेकिन एफिल टॉवर से जुडी कई ऐसी बातें हैं जो शायद हर किसी को नहीं पता। आइए जानते हैं एफिल टॉवर से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां।

1. एफिल टॉवर इस्पात से बना है और गर्मियों के दिनों में यह 5.9 इंच से 6 इंच तक फैल कर ऊंचा हो जाता है।

2. पेरिस का यह एफिल टॉवर सन 1889 में बनाया गया था और यह टावर उस समय की सबसे ऊंची इमारत थी।

3. एफिल टॉवर एक ऐसी डेस्टिनेशन है जहां दुनिया के सबसे ज्यादा पर्यटक घूमने आते हैं। टावर का नजारा ही कुछ ऐसा है कि यह है दुनियाभर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है। यहां हर साल करीबन 70 लाख पर्यटक आते हैं।

4. रात में एफिल टॉवर का नजारा देखने लायक होता है। एफिल टावर में करीब 20,000 लाइट बल्ब लगाए गए हैं जिनकी जगमगाहट रात के समय इस टावर की खूबसूरती पर चार चांद लगा देती है। कई खास मौकों पर इनमें कई अलग-अलग रंग भी भरे जाते हैं।

5. एफिल टावर इतना ऊंचा है की ऊपर तक सीढ़ियों से पहुंचना बेहद ही मुश्किल होता है। ऊपर तक चढ़ने के लिए 1665 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है। हालांकि सुविधा के लिए यहां लिफ्ट भी लगाई गई है।

6. यह एफिल टॉवर इंजीनियर गुस्ताव एफिल ने बनाया है। इन्होंने इस टावर के टॉप पर खुद के लिए एक अपार्टमेंट भी बनवाया था।

7. एफिल टावर 18038 लोहे के टुकड़ों से मिलकर बना है जिनको 25 लाख कीलों के सहारे जोड़ा गया है।

8. एफिल टावर एक ऐसा पसंदीदा और आकर्षक ढांचा है जिसकी दुनिया भर में करीब 30 से भी ज्यादा नकल बनाई जा चुकी है।

9. आपको शायद पता ना हो लेकिन शुरुआती दौर में एफिल टावर स्पेन के बर्सिलोना में बनाया जाने वाला था लेकिन वहां इस परियोजना को खारिज कर दिया गया जिसके बाद इसे पेरिस में बनाया गया।

10. देखने से ही पता चलता है कि एफिल टावर कितना भारी होगा। इस एफिल टॉवर में कुल 7300 वजनी लोहा लगाया गया है जबकि यह पूरा टावर 10100 टन वजनी है।

“कुत्तों से जुडी बेहद रोचक बातें”
“इज़राइल से जुड़ी कुछ रोचक बातें”
“यो यो हनी सिंह के जीवन से जुडी कुछ अनसुनी रोचक बातें”

Add a comment