हिंदी को आप कितना जानते हैं?

हिंदी तो हम सभी बोलते हैं लेकिन हिंदी के बारे में कई ऐसी बाते हैं जो ज्यादातर लोगों को नहीं पता होंगी। आइये आज आपको बताते हैं हिंदी के बारे में कुछ रोचक जानकारियां जो शायद आप नहीं जानते।

कैसे मिला नाम
11वीं सदी में तुर्क हमलावरों ने सिंधु नदी के इलाके पर कब्ज़ा कर लिया था और इसे हिंद नाम दिया और यहाँ बोले जानी वाली भाषा का नाम हिंदी पड़ गया।

पहली किताब
लल्लू लाल ने 1805 में ‘प्रेम सागर’ नामक हिंदी की पहली किताब प्रकाशित की थी जिसमे इन्होंने भगवान कृष्ण की लीलाओं का वर्णन किया गया है।

हिंदी बोलने वालों की संख्या?
करीब 42.5 करोड़ लोग हिंदी को अपनी पहली भाषा के रूप में इस्तेमाल करते हैं वहीँ 1.2 करोड़ लोग दूसरी भाषा के तौर पर हिंदी इस्तेमाल करते हैं और समझते हैं।

भारत की सबसे प्रचलित भाषा
यूँ तो भारत के हर राज्य में अपनी एक अलग भाषा बोली जाती हैं लेकिन भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हिंदी है।

इन राज्यों की मुख्य भाषा है हिंदी
भारत के 9 राज्यों उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में हिंदी ही मुख्य भाषा है।

विदेशों में हिंदी
ऐसा नहीं है की सिर्फ भारत में भी हिंदी भाषा बोली और समझी जाती है बल्कि कई दूसरे देशों जैसे नेपाल, मॉरिशस, फिजी, सूरीनाम, गुयाना, त्रिनिडाड और टोबोगो में भी हिंदी बोलने और समझने वालों की संख्या बहुत है।

सरकारी दर्जा
यूँ तो आज कल की जॉब में अंग्रेजी भाषा को बहुत अहमियत दी जाती है कई सरकारी कामकाजों में अंरेजी इस्तेमाल की जाती है लेकिन भारत में हिंदी को राज भाषा का दर्जा प्राप्त है।

मुश्किल हिंदी
हिंदी शब्दों का उच्चारण सबसे मुश्किल माना जाता है जैसे किम्कर्तव्यविमूढ़ भी हिंदी के सबसे मुश्किल शब्दों में से एक है। इसके अलावा ट्रेन को हिंदी में लौहपथगामी और सिगरेट को धूम्रपान दंडिका बोला जाता है।

मददगार हिंदी
हिंदी भाषा संस्कृत से ही निकली है इतना ही नहीं संस्कृत, उर्दू, नेपाली, बांग्ला और गुजराती जैसी दूसरी भाषाएं सीखने में भी हिंदी भाषा काफी मददगार होती है क्योंकि ये भाषाएं बोलने या लिखने में हिंदी से मिलती जुलती हैं।

बॉलीवुड
बॉलीवुड फ़िल्में दुनिया भर में काफी लोकप्रिय हैं और यही कारण है की हिंदी आज दुनिया के हर कोने में पहुँच चुकी है। इतना ही नहीं बल्कि यूरोप और अमेरिका की कई बड़ी यूनिवर्सिटियों में तो हिंदी पढ़ाई भी जाती है।

“हिंदी भाषा से जुड़े बेहद रोचक तथ्य”
“क्या आप जानते हैं हिंदी में इन चीजों को क्या कहा जाता है ?”
“क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment