शरीर से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे

हमारा शरीर अपने अंदर न जाने कितने रहस्य समेटे हुए हैं। आज हम कुछ ऐसे तथ्य आपको बताने जा रहे हैं जो हमारे शरीर से जुड़े हुए हैं लेकिन उनको आप नहीं जानते तो चलिए इनके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

1. अगर आप लहसुन कच्चा खाते हैं तो आपके पैरों में ताकत आती है।
2. अगर आप हैंगओवर से ग्रस्त हैं और शहद खाते हैं तो आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा।
3. गर्मियों में आपका शरीर करीबन 3 गैलन तक पसीना बहा सकता है।
4. आपका दिमाग ही यह बात नहीं करता है कि वक्त धीरे चल रहा है या तेज।
5. पूरे विश्व में 100 में से 5 बच्चों को ब्लड प्रेशर की बीमारी रहती है।
6. आपकी उंगलियों की तरह ही आपकी जीभ के प्रिंट भी अलग-अलग होते हैं और यह हर मनुष्य के हिसाब से अलग रहता है।
7. हमारा दिमाग हर वह चीज याद रखता है जो वह देखता और सुनता है।
8. अगर आप दिन में मात्र 30 मिनट टहलते हैं तो आपके हर्ट अटैक का खतरा 60% से कम हो जाएगा।
9. कुछ लोग चाहकर भी अपना वजन कम नहीं कर सकते इसका कारण होता है उनके शरीर में फैट सेल की मौजूदगी जोकि आम लोगों से अधिक होने के कारण वो पतले नहीं हो सकते।
10. हमारे शरीर के कुल वजन से मात्र 2 प्रतिशत भार वाले दिमाग को पूरे शरीर की 20 प्रतिशत ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ती है और इसी अनुपात में दिमाग को कैलोरीज की आवश्यकता भी पड़ती है।
11. अगर आप 20 वर्ष की आयु से ज्यादा है तो आपको अपने शरीर की जांच साल में एक बार जरूर करनी चाहिए जिससे आपके कॉलेस्ट्रॉल ब्लड प्रेशर और शुगर का अनुपात ठीक रूप से पता चलता रहेगा।
12. खाने का नशा किसी ड्रग्स के नशे जैसा होता है यह आपके दिमाग को बार बार खाने की तरफ लेकर जाता है और यह उतना ही एक्टिव है जितना की ड्रग्स लेना है।
13. अगर आप एक महिला हैं और कसरत करती है तो आप में कैंसर होने की संभावना बहुत कम हो जाती है लेकिन इसके साथ आपको नींद लेना भी आवश्यक है।
14. बेकिंग सोडा से अगर आप ब्रश करते हैं तो आपके दांतों की चमक वापस आ सकती है।
15. इंसान का मोटापा गर्भ में उसे मिलने वाले भोजन पर निर्भर करता है।
16. नाखून, आइब्रोज, होंठ और गुप्तअंग के ऊपरी हिस्से पर कभी भी पसीना नहीं आता।
17. यह माना जाता है कि दुनिया में गोरे इंसान मात्र 20000 साल पहले आए थे इस से पहले इंसानों की त्वचा का रंग काला और गेंहू हुआ करता था।
18. अगर आप facebook या सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी याददाश्त तेज होती है। एक रिसर्च के मुताबिक भी इस बात को साबित किया गया है कि अगर आप facebook या किसी भी सोशल मीडिया हैंडल का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने परिवार के साथ बिताएं अच्छे वक़्त को ज्यादा समय के लिए याद रख सकते हैं।
19. अगर आप फल और सब्जियां ज्यादा खाते हैं तो आपका पेट एक प्रकार का एसिड बनाता है जो आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।
20. आप यह बात जानकर हैरान हो जाएंगे कि आपके शरीर में एक हजार से ज्यादा अलग अलग प्रकार के बैटरी बैक्टीरिया रहते हैं और अगर इनकी गिनती की जाए तो यह संख्या अमेरिका की जनसंख्या से ज्यादा है।

“बराक ओबामा के जीवन से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जो शायद आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे”
“भगवान कृष्ण से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जो हर कोई नहीं जानता”
“भारत के राजाओं के बारें में कुछ ऐसे तथ्य जो आप नहीं जानते होंगे”