इंटरनेट के बारे में कुछ ऐसी बातें जो आप नहीं जानते

इंटरनेट आज के समय में एक बहुत महत्वपूर्ण साधन बन गया है। इसका इस्तेमाल हर कार्य में प्रमुख रूप से होता है फिर चाहे वो टिकट बुक कराना हो या सामान ख़रीदना हर कार्य में इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है। मगर आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे है जो शायद ही आपको पता हो।

इंटरनेट पर कुछ भी खुद का नहीं है – आप कोई साइट देख रहे हो या कोई लेख कोई न्यूज़ हो या किसी प्रोडक्ट का विज्ञापन सब एक दूसरे से शेयर या मांग कर लिख रहे है या दिखा रहे है। हालांकि कुछ भी समान नहीं है पर खुद का कुछ भी नहीं है।

हर समाचार वाली साइट न्यूज़ साइट नहीं है – आज कल कई ऐसी वेबसाइट चल रही है जिन पर लोग बहुत तरह के समाचार डाल देते है मगर इसकी वास्तविकता का कोई पैमाना नहीं है। इसी वजह से इस बात की कोई प्रमाणिकता नहीं होती अगर आप अपने विवेक का इस्तेमाल कर रहे है वो ही ज़्यादा ठीक है।

ट्रोल – ये शब्द आपने आज के समय में बहुत सुना होगा लेकिन यह भी सिर्फ इंटरनेट पर ही संभव है। क्योँकि सामान्य जीवन में आप इतना हर किसी से जुड़े हुए नहीं रहते है की उसकी उपेक्षा कर सकें।

इंटरनेट आपको बीमार कर सकता है – अपनी बीमारी के बारे में सोचना और उसके सिम्पटम्स को इंटरनेट पर सर्च करना आपको बहुत अधिक बीमार कर सकता है। इसका कारण यह है की आपको यह नहीं पता है की आप के लिए क्या सही है। इसका विश्लेषण एक डॉक्टर ही कर सकता है।

“नमक से जुड़े कुछ बेहद दिलचस्प तथ्य”
“संगीत से जुड़ी कुछ बेहद दिलचस्प जानकारियां”
“पृथ्वी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य”

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment