पेड़ों से जुड़े रोचक तथ्य

मार्च 26, 2017

आज हम आपको पेड़ों से जुड़े रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं जो आपने आज से पहले नहीं सुने होंगे। यह जानकारी आपके लिए लाभदायक भी सिद्ध होगी क्योंकि पेड़ हमारे लिए उतनी ही जरुरी है जितना कि सांस लेना। तो चलिए जानते हैं पेड़ों से जुड़े रोचक तथ्य।

1. पेड़ धरती पर सबसे पुराने लीविंग ओर्गानिस्म हैं और यह बढ़ती उम्र के कारण कभी नहीं मरते।

2. धरती पर जब से मानव ने जन्म लिया है तब से लेकर अब तक तीन लाख करोड़ पेड़ काटे जा चुके हैं। हर सेकंड में एक फुटबॉल के मैदान जितना जंगल साफ कर दिया जाता है।

3. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि हर साल 5 अरब पेड़ लगाए जाते हैं लेकिन 10 अरब पेड़ काट दिए जाते हैं।

4. एक पेड़ एक साल में करीबन 21.7 किलोग्राम कार्बन डाई ऑक्साइड अपने अंदर सोख्ता है और दिन में इतना ऑक्सीजन देता है जिससे चार आदमी जिंदा रह सके।

5. दुनिया भर में लगभग 30 खरब 40 अरब पेड़ है यानी अगर इनका आकलन किया जाए तो यह मानव दिमाग में मौजूद कोशिकाओं से भी बहुत अधिक मात्रा में मौजूद हैं।

6. अगर दुनिया की बात करें तो हर इंसान के लिए मात्र 422 पेड़ ही बचे हैं लेकिन अगर इस मामले में भारत की बात की जाए तो हर एक हिंदुस्तानी के लिए सिर्फ 28 पेड़ ही बचे हैं।

7. यह बात सोचने वाली है कि पेड़ धूल मिट्टी के स्तर को 75% तक कम कर सकते हैं फिर भी मानव इन्हें काटने पर उतारू है।

8. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि एक पेड़ इतनी ठंडक पैदा करता है जितना एक AC 10 कमरों मैं 20 घंटे तक चलाने के बाद कर पाता है। जो इलाका पेड़ों से गिरा हुआ होता है वहां पर अन्य इलाकों के मुकाबले 9 डिग्री तापमान कम रहता है।

9. इंसानों की तरह पेड़ों को भी कैंसर होता है कैंसर होने के बाद पेड़ कम ऑक्सीजन देते हैं।

10. पेड़ की जड़ें बहुत नीचे तक जा सकती हैं दक्षिण अफ्रीका में एक ऐसा अंजीर का पेड़ है जिसकी जड़े 400 फीट नीचे तक पाई गई हैं।

“साँपों से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य”

शेयर करें