बिना दवाई फैट कम करने के आसान उपाय

भोजन करना हमारे शरीर की ज़रूरत भी होती है और भोजन के ढेरों प्रकारों को हम पसंद भी करते हैं। खासकर ज़्यादा वसा वाला भोजन ही हमें स्वादिष्ट लगता है लेकिन जब ऐसे भोजन से हमारे शरीर को नुकसान होने लगता है तो हम सोच में पड़ जाते हैं कि शरीर की अच्छी सेहत के लिए ऐसे कौनसे विकल्प चुने जाएँ जो कम वसा युक्त हो। ऐसे में ये जान लेना बेहतर होगा कि कम वसा युक्त या फैट कम करने की क्षमता वाले भोजन के विकल्प क्या-क्या हैं और इनसे सेहत को क्या फायदे हो सकते हैं। तो चलिए, आज जानते हैं ऐसे ही कुछ भोज्य पदार्थों के बारे में –

1. ग्रीन टी – अगर आप अच्छी सेहत चाहते हैं तो रोज़ ग्रीन टी पीजिये क्योंकि रिसर्च बताते हैं कि रोज़ 2-3 ग्रीन टी पीकर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं और ग्रीन टी में फैट को कम करने की क्षमता भी होती है।

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2. तरबूज – तरबूज की मिठास गर्मी में कितनी ठंडक देती है, ये तो आप जानते ही हैं। तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें कैलोरीज कम होती हैं और पानी की मात्रा ज़्यादा होती है। इसे खाने से पेट भी भर जाता है और फैट भी कम होने लगता है, इसके अलावा गर्मियों में ताज़गी और ठंडक तो मिलती ही है।

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3. सलाद – सब्ज़ियों और फलों से बने सलाद में कैलोरी कम होती है और पानी की मात्रा ज़्यादा होती है। ऐसे में सलाद खाने से ही पेट भर जाता है और ज़्यादा कैलोरी नहीं लेने के कारण फैट भी कम होने लगता है।

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4. पॉपकॉर्न – फ़िल्में देखने के दौरान पॉपकॉर्न तो आप ज़रूर खाते होंगे लेकिन अगर आप अक्सर पॉपकॉर्न खाएं तो भी फैट को कम कर सकते हैं क्योंकि पॉपकॉर्न में ना तो वसा होती है और ना ही कैलोरीज और इन्हें खाने से कुछ समय के लिए भूख को शांत रखना भी आसान हो जाता है।

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5. मछली – मांसाहारियों के लिए प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है मछली। अधिकांश मछलियों में फैट की मात्रा कम पायी जाती है और इनके सेवन से दिल की कई बीमारियां भी दूर होती है।

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6. अंडा – अंडे से प्रोटीन और कैलोरी की अच्छी मात्रा मिलने के साथ-साथ कई पोषक तत्व भी मिलते हैं और इसमें वसा की मात्रा काफी कम पायी जाती है।

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7. कॉफी – कॉफी का सेवन करके ना केवल थकान मिटाकर चुस्ती महसूस की जा सकती है बल्कि कॉफी से वजन भी कम किया जा सकता है क्योंकि इसमें वसा नहीं पायी जाती है और ये हमारे मेटाबोलिज्म पर नियंत्रण रखती है।

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8. अखरोट – अक्सर ज़्यादा भूख लगने से अगर आप परेशान हैं तो अखरोट खाकर इसे नियंत्रित कर सकते हैं। अखरोट खाने से प्रोटीन और फाइबर के साथ कैलोरी भी मिलती है और वजन को भी आसानी से कम किया जा सकता है।

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9. सेब और नाशपाती – सेब और नाशपाती जैसे फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है और इन्हें छिलके सहित खाने से फाइबर भी मिलता है। फल खाने से जहाँ भूख कम लगती है और वसायुक्त भोजन की ज़्यादा मात्रा लेने से बचा जा सकता है वहीँ वजन भी नियंत्रण में रहने लगता है।

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10. लाल मिर्च – लाल मिर्च अपने तीखे स्वाद के लिए पहचानी जाती है और इसे खाने से शरीर को डिटॉक्स करना भी आसान हो जाता है और वजन को भी कम किया जा सकता है।

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स्वादिष्ट भोजन भले ही हमारी पहली पसंद हुआ करता हो लेकिन हमें ये समझने की भी ज़रूरत है कि अच्छी सेहत के लिए हेल्दी फूड खाना कितना ज़रूरी है और अब आप जान गए हैं कि कम वसा वाले खाद्य पदार्थ कौनसे हैं जिनका सेवन करके आप फैट की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं, दिल की सेहत का ख्याल रख सकते हैं और बार-बार लगने वाली भूख का हल निकाल सकते हैं। तो बस, देर किस बात की ! ऐसे हेल्दी फूड को अपनी डाइट में शामिल कर लीजिये और वजन कम करने के साथ-साथ अच्छी सेहत की ओर कदम बढ़ा लीजिये।

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